G20-Summit-Indian-consumers-and-manufacturers-optimistic-about-future-Modi
G20-Summit-Indian-consumers-and-manufacturers-optimistic-about-future-Modi

बेंगलुरु। G20 Summit: जी20 सम्मेलन की बैठक में देश के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की दो दिवसीय बैठक बेंगलुरु में शुरु हुई। राज्यों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली बैठक का शुभांरभ प्रधानमंत्री मोदी ने किया।

G20 Summit: बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की बैठक के प्रतिभागी ऐसे समय में वैश्विक वित्त और अर्थव्यवस्था के नेतृत्व का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जब दुनिया गंभीर आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रही है। इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महामारी का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ा था।

G20 Summit: प्रधानमंत्री ने कहा कि भले ही दुनिया की आबादी 8 अरब को पार कर गई हो लेकिन सतत विकास के लक्ष्य की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। उन्होंने जलवायु परिवर्तन और उच्च ऋण स्तरों जैसी वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

G20 Summit: इसके साथ ही कहा कि भारतीय उपभोक्ता और निर्माता भविष्य को लेकर आशावादी और आश्वस्त हैं। हम आशा करते हैं कि आप वैसी ही सकारात्मक भावना को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रसारित करने में सक्षम होंगे।

G20 Summit: फिनटेक प्लेटफॉर्म और यूपीआई का जिक्र

G20 Summit: यूपीआई को लेकर पीएम बोले कि हमारी G20 अध्यक्षता के दौरान हमने एक नया फिनटेक प्लेटफॉर्म बनाया है, जो हमारे वैश्विक जी 20 मेहमानों को भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म UPI का उपयोग करने की अनुमति देता है।

G20 Summit: इसके साथ ही कहा कि हमने अत्यधिक सुरक्षित, विश्वसनीय और कुशल सार्वजनिक डिजिटल संरचना तैयार की है। हमारे डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र ने शासन, वित्तीय समावेशन और जीवन को सुगम बनाने में आमूल परिवर्तन किया है।