BBC Documentary On PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीसीसी की डॉक्यूमेंट्री पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब ये विवाद विदेशों तक जा पहुंचा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने बुधवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के सामने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (बीबीसी) के दफ्तरों पर हुए आयकर विभाग (आईटी) के सर्वे का मुद्दा उठाया। । उन्होंने कहा है कि मैंने इस डॉक्यूमेंट्री को नहीं देखा है लेकिन उन्होंने यूके और भारत की प्रतिक्रियाएं देखी हैं। इस दौरान जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश मंत्री को सधा हुआ जवाब दिया है।

जानकारी के अनुसार जेम्स क्लेवरली जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हुए हैं। क्लेवरली और जयशंकर के बीच बुधवार सुबह द्विपक्षीय बैठक हुई। जयशंकर ने कहा कि हमारी पिछली चर्चा के बाद से हमारे संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की।

भारतीय विदेश मंत्री ने बताया कि विशेष रूप से यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत की सराहना भी की। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जेम्स क्लेवरली ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के सामने बीबीसी दफ्तरों में हुए आईटी के सर्वे का मुद्दा भी उठाया। विदेश मंत्री जयशंकर ने बीबीसी टैक्स के मुद्दे पर ब्रिटेन के नेता को दृढ़ता से कहा कि भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं को प्रासंगिक कानूनों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए।

https://twitter.com/JamesCleverly/status/1630800452265848835?s=20

जेम्स क्लेवरली ने कहा, “बीबीसी एक स्वतंत्र संगठन है और सरकार से अलग ह।. मैंने डॉक्यूमेंट्री नहीं देखी है लेकिन मैंने यूनाइटेड किंगडम और भारत में प्रतिक्रियाएं देखी हैं। मैं डॉ. जयशंकर के साथ एक मजबूत व्यक्तिगत संबंध का आनंद लेता हूं…ब्रिटेन-भारत के बीच संबंध दिन-ब-दिन मजबूत होता जा रहा है।” दरअसल, बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री इंडिया- द मोदी क्वेश्चन आने के कुछ सप्ताह बाद ही आयकर विभाग ने बीबीसी के ऑफिसों में एक सर्वेक्षण किया था।