कलिंगा विश्वविद्यालय में “पैसों की पाठशाला” विषय पर कार्यशाला का आयोजन


रायपुर। नया रायपुर कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान है। जिसे राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के द्वारा बी प्लस रेंक की मान्यता प्रदान की गयी है। यह छत्तीसगढ़ में एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जो एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में उच्चस्तरीय 101-150 विश्वविद्यालयों में शामिल है।

कलिंगा विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, बार काउंसिल ऑफ इंडिया, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद आदि प्रतिष्ठित संस्थानों से मान्यता प्रदान की गयी है। वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय ने हाल ही में कलिंगा विश्वविद्यालय सभागार में “पैसों की पाठशाला” विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। मुख्य वक्ता राहुल पटेल थे, जो एक प्रशिक्षक है और इस कार्यक्रम के प्रेरक वक्ता थे। बुधवार, 1 मार्च, 2023 को प्रातः 10 बजे कार्यक्रम प्रारंभ हुआ।

कार्यक्रम की शुरुआत देवी सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष पारंपरिक दीप प्रज्वलित कर की गई। स्वागत भाषण डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, डीन कॉमर्स एंड मैनेजमेंट ने दिया। श्री राहुल पटेल ने कार्यशाला के दौरान वाणिज्य और प्रबंधन के छात्रों को धन प्रबंधन, मुद्रास्फीति, शेयर बाजार, निवेश, बचत और निवेश के बीच अंतर, व्यापार के महत्व आदि के बारे में जानकारी दी। छात्रों ने कार्यशाला में गहरी रुचि ली और इंटरैक्टिव सत्र के दौरान रिसोर्स पर्सन के साथ बातचीत की। छात्रो ने शेयर बाजार, व्यापार और निवेश के बारे में ज्ञान प्राप्त किया। उन्हें डिस्काउंटिंग सिद्धांत और लोगों की क्रय शक्ति के बारे में पता चला। उन्होंने बचत पर निवेश के महत्व का विश्लेषण किया। कार्यशाला में बीबीए, बीकॉम और एमबीए के विभिन्न सेमेस्टर के लगभग 200 छात्रों ने भाग लिया।

वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की रिया गोयल ने अतिथि वक्ता को स्मृति चिन्ह भेंट किया। शिल्पा शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला के दौरान नेहा चोइथरमाणी कार्यक्रम की समन्वयक भी थीं, रिया गोयल,शिल्पा शर्मा, राम गिरधर,मरियम अहमद, देबाशीष मोहंती, डॉ कोमल गुप्ता और स्वाति तिवारी सभी उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर