रायपुर। नया रायपुर कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान है। जिसे राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद(नैक) के द्वारा बी प्लस रेंक की मान्यता प्रदान की गयी है।यह छत्तीसगढ़ में एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जो एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में उच्चस्तरीय 101-150 विश्वविद्यालयों में शामिल है।

कलिंगा विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, बार काउंसिल ऑफ इंडिया, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद आदि प्रतिष्ठित संस्थानों से मान्यता प्रदान की गयी है। कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय ने जायसवाल नेको उद्योग रायपुर में बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) छठे सेमेस्टर के छात्रों और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) के चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए एक औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया।

औद्योगिक भ्रमण में अस्सी से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इस दौरे का उद्देश्य छात्रों को कक्षा से परे सीखने का व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना था। जायसवाल नीको उद्योग के वरिष्ठ मानव संसाधन प्रबंधक अजय मोहंती और नीको प्लांट की उनकी टीम ने छात्रों का स्वागत किया और कंपनी का परिचय दिया।
बाद में छात्रों ने प्लांट के ब्राइट बार प्रोडक्शन सेक्शन का दौरा किया।

नीको उद्योग के मानव संसाधन प्रबंधक शशांक नायक ने पूरे कार्यक्रम का समन्वयन किया। दौरे के लिए संकाय समन्वयक वाणिज्य और प्रबंधन संकाय के राम गिरधर और शिल्पा शर्मा थे। छात्र-छात्राओं को स्टडी टूर का हिस्सा बनकर खुशी हुई।

गौरतलब है कि कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, यहां छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वैश्विक बेंचमार्क के अनुसार छात्रों में नवाचार पैदा किया जा सके। ताकि उनमें नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ एक जिम्मेदार नागरिक बनने की भावना का विकास हो सके।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर