नई दिल्ली : आज संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही सोमवार (13 मार्च) से शुरू हुई। लंदन में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के दिए बयान पर लोकसभा और राज्यसभा में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ। बीजेपी (BJP) सांसदों ने जहां राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयानों को देश का अपमान करार दिया तो कांग्रेस (Congress) की ओर से भी पलटवार किया गया। सभी ने मांग उठाई की राहुल गांधी को देशवासियों और सदन से माफी मांगनी चाहिए।

लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसी सदन के सदस्य राहुल गांधी ने लंदन में भारत का अपमान किया है। मैं मांग करता हूं कि उनके बयानों की इस सदन के सभी सदस्यों द्वारा निंदा की जानी चाहिए और उन्हें सदन के सामने माफी मांगने के लिए कहा जाना चाहिए। बजट सत्र का दूसरा चरण 6 अप्रैल तक चलेगा।

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘राहुल गांधी ने विदेशी जमीन पर भारतवासियों और सदन का अपमान किया है। भारत में वाक स्वतंत्रता है और संसद में सभी अपनी बात रखते हैं। उन्हें भारत के ऊपर इस प्रकार की टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें सदन में आकर माफी मांगनी चाहिए।’

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस मामले पर कहा कि लोकसभा में राहुल गांधी को जितना समय दिया गया था उससे ज्यादा वो बोले हैं, फिर कैसे बोलते हैं कि उन्हें बोलने का अवसर नहीं दिया जाता। उन्होंने भारत के बाहर भारत का कितना अपमान किया…..उन्होंने भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए दूसरे देश से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। ये भारत का, भारत के लोकतंत्र का और संसद का अपमान है। वो झूठ बोलकर इस देश का अपमान क्यों कर रहें?

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, ‘कोई व्यक्ति जब देश के बाहर प्रधानमंत्री को अपमानित करता है तो वो देश को अपमानित करता है। जो लोकसभा में घंटों तक वक्तव्य दें और विदेश में जाकर कहें कि लोगों को बोलने नहीं दिया जाता, इस पर लोकसभा अध्यक्ष को कार्रवाई करनी चाहिए।’ गिरिराज सिंह ने कहा, जिस ढंग से लोकतंत्र और देश को अपमानित करते हैं, ये टुकड़े-टुकड़े गैंग की भाषा बोलते हैं।