COVID in India: Corona infection increased in 19 states, 3 patients in Raipur, center issued advisory
COVID in India: Corona infection increased in 19 states, 3 patients in Raipur, center issued advisory

नई दिल्ली/रायपुर। COVID in India: देश में एच3एन2 फ्लू H3N2 Flu के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुजरात समेत दक्षिण के कई राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। लेकिन सभी राज्यों से कहा है कि वह बुखार जैसे लक्षणों वाली बीमारियों की निगरानी और जांच सुनिश्चित करें। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में 4 नए मरीजों की पहचान हुई है, इनमें से 3 रायपुर व 1 मरीज दुर्ग जिले में मिला है।

COVID in India: इन राज्यों में बढ़ रहे संक्रमण के मामले

जिन राज्यों में संक्रमण बढ़ रहा है, उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गोआ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, ओडिशा, पांडिचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु तथा उत्तर प्रदेश शामिल हैं। जिन राज्यों में मौते दर्ज की गई हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, पांडिचेरी, केरल तथा हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

COVID in India: 9 जिलों में संक्रमण दर 10 से ऊपर पहुंची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बीते सप्ताह 9-15 मार्च की अवधि के दौरान देश के नौ जिलों में संक्रमण दर दस फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। यह जिले कोरोना के हाटस्पाट बनकर उभर रहे हैं। इनमें उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में सबसे ऊंची 40 फीसदी संक्रमण दर पाई गई है। दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश का रतलाम जिला है जहां यह 18.18 फीसदी, तीसरे नंबर पर हिप्र का मंडी है जहां यह दर 15.04 फीसदी रही।

COVID in India: शिमला में 14.84, इसके बाद मध्य प्रदेश के धार और गुजरात के बोटाद जिले हैं जहां यह दर 14.29 फीसदी दर्ज की गई है। अन्य जिलों में सोलन में 12.91, नीमच में 11.11 तथा राजस्थान के डूंगरगढ़ में संक्रमण दर 10 फीसदी दर्ज की गई है।