रायपुर : लोगो के सुविधा के लिए अब छुट्टी के दिन भी पंजीयन कार्यालय खुले रहेंगे ।अब छुट्टी के दिनों में भी रजिस्ट्री का कार्य नहीं रुकेगा।इसका आदेश महानिरीक्षक पंजीयन ने जारी किया है। बता दें कि पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग, अधीनस्थ पंजीयन कार्यालयों के माध्यम से दस्तावेजों का पंजीयन भारतीय स्टाम्प अधिनियम एवं पंजीयन अधिनियम के प्रावधानों के तहत् करते हुए स्टाम्प एवं पंजीयन शुल्क के रूप में राज्य के लिए शासकीय राजस्व अर्जन करने वाला एक महत्वपूर्ण विभाग है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंतिम माह पूर्ण होने में कुछ ही दिन शेष है, तथा मार्च माह में शासकीय अवकाश के क्रमशः 18 मार्च, 19 मार्च, 25 मार्च, 26 मार्च और 30 मार्च 2023 (रामनवमी) कुल पांच दिवस शामिल है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 का अंतिम माह पूरा होने में कुछ ही दिन शेष है, जिसमें पांच दिन सरकारी अवकाश शामिल हैं। उक्त अवकाश के दिनों में पंजीयन कार्यालय बंद रहने से दस्तावेजों का पंजीयन कार्य प्रभावित होगा, जिससे शासकीय राजस्व अर्जन का भी प्रभावित होना स्वाभाविक है। जनसुविधा एवं शासकीय राजस्व संग्रहण को ध्यान में रखते हुए अब सरकारी अवकाश के दिनों में भी पंजीयन कार्यालय चालू रहेगा।

अतः जनसुविधा एवं शासकीय राजस्व संग्रहण को ध्यान में रखते हुए उक्त अवकाश के दिवस में भी पंजीयन कार्यालय चालू रखा जाकर नियमित रूप से पंजीयन कार्य कराया जाएगा। तद्संबंध में दस्तावेजो के पंजीयन हेतु पंजीयन कार्यालय खोले जाने के संबंध में, स्टाम्प की आपूर्ति बनाये रखने तथा बैंको में 31 मार्च 2023 तक शासकीय लेन देन को जारी रखने कहा गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर