बीकानेर। देश में मौसम का मिजाज बदनले के बाद कई राज्यों में जम कर बारिश हो रही है । भारी बारिश के कारण प्राकृतिक असंतुलन भी बिगड़ा है और देश के अलग-अलग राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बीते दिनों मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद आज राजस्थान के बीकानेर में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया है । भूकंप रात करीब 2:16 बजे आया था। भूकंप की गहराई 8 किलोमीरट थी। फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर बताया कि रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी। भूकंप की अक्षांश 28.40 और लंबाई 68.06, गहराई 8 किमी थी।

राजस्थान के बीकानेर के अलावा 26 मार्च को तड़के अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की गहराई 76 किलोमीटर थी। हालांकि इसमें भी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इससे पहले जानकारी दी थी कि 25 मार्च को 4.0 तीव्रता का भूकंप म्यांमार में आया था। भूकंप म्यांमार में बर्मा के उत्तर में 10 किमी और 106 किमी की गहराई पर आया था। इसके अलावा शुक्रवार सुबह दो राज्यों छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। शुक्रवार की सुबह 10:31 बजे मध्य प्रदेश में ग्वालियर के पास 4.0 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में 10:28 बजे 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था। छत्तीसगढ़ अंबिकापुर में लगभग छह सेकंड के लिए झटके महसूस किए गए थे । कई निवासी दहशत में इमारतों से बाहर निकल आए थे।