farji jawan

बिलासपुर। एससीसीयू बिलासपुर एवं थाना तखतपुर की टीम ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है, जो खुद को राजस्व मंत्री का PSO बताकर अवैध रूप से नशे का सामान बिक्री करावाने का प्रयास कर रहा था और गांव के कई लोगों को सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा दे रहा था। पकड़े जाने पर पता चला कि यज्ञ कुमार यादव नमक इस शख्स ने खुद को पुलिस कर्मी बताकर दो-दो महिलाओं को प्रेमजाल में फांसा और और उनकी संपत्ति से ऐशो-आराम करता रहा।

पुलिस को ड्रेस पहने हुए मिला युवक

पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्राम भौराकछार में यज्ञ कुमार यादव पुलिस की वर्दी पहनकर अपने आप को पुलिस विभाग का कर्मचारी तथा राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल का PSO बता रहा है तथा अपनी शासन एवं पुलिस विभाग में ऊंची पहुंच बताकर अवैध रूप से नशे का सामान बिक्री करावाने का प्रयास कर रहा है। इतना ही नहीं वह गांव के कई लोगों को सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा दे रहा है।

इस सूचना पर ACCU बिलासपुर प्रभारी निरीक्षक धर्मेन्द्र वैष्णव, थाना प्रभारी तखतपुर सुम्मत राम साहू दल-बल के साथ ग्राम भौराकछार रवाना हुए, जहां ग्राम भौराकछार में सर्च करने पर एक व्यक्ति पुलिस की वर्दी पहने हुए मिला तथा छ.ग. पुलिस VIP Security का I Card लगाया हुआ था, जिसमें यज्ञ कुमार S/O फूलचंद, रैंक H.C.P.C.O. 490, DOB 07.05.1985 Date of Joining 15.06.2010 B Group B-ve लिखा हुआ था एवं I Card में उक्त व्यक्ति की वर्दी के साथ फोटो लगी हुई थी, के साथ पाया गया जिससे नाम पूछने पर अपना नाम यज्ञ कुमार यादव S/O फूलचंद यादव उम्र 37 वर्ष निवासी ग्राम भौराकछार, जूनापारा, तखतपुर का रहने वाला बताया।

नौकरीशुदा महिलाओं को बनाया शिकार

तफ्तीश करने पर पता चला कि आरोपी ने खुद को पुलिस कर्मचारी बताकर पहले एक शिक्षिका को प्रेम जाल में फंसाकर धोखे से उसके साथ विवाह किया और उसके पैसे से मंहगी कार खरीदी और पुलिस का रौब दिखाकर घुमता था। वह उसे अपने विश्वास में लेकर कोरबा में एक मकान भी बनवा रहा था। आरोपी ने इसी दौरान एक अन्य बैंक कर्मी महिला को भी अपने आप को पुलिस कर्मी होना बताकर उसे भी अपने प्रेम जाल में फंसाया और उससे भी आर्य समाज में प्रेम विवाह कर लिया। वह दोनो महिलाओं के साथ अलग-अलग रहता था एवं उनकी संपत्ति पर ऐशो आराम कर रहा था।

खुद की पदोन्नति भी कर दी

आरोपी इतना शातिर था कि शादी से पूर्व उसने अपने आपको पुलिस का आरक्षक बताया था तथा वर्तमान में अपना प्रमोशन होना बताकर प्रधान आरक्षक की वर्दी तथा आई कार्ड भी बना लिया था।

पहली पत्नी ने खोली पोल

पता चला है कि आरोपी की पहली पत्नी उसकी सारी हरकतों को बर्दाश्त कर रही थी। मगर जब उसे कुछ माह पहले यह पता चला कि आरोपी ने अपनी वर्दी का रौब दिखाकर दूसरी महिला से भी शादी रचा ली है, तब उससे ये बर्दाश्त नहीं हुआ। महिला ने अपने पति की करतूतों की जानकारी पुलिस अफसरों को दी। साथ ही बताया कि वह फर्जी पुलिसकर्मी बनकर लोगों को झांसा देता है और नशे का अवैध कारोबार करने के लिए उकसाता है। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने आरोपी युवक को पकड़ लिया।

आरोपी यज्ञ कुमार यादव पिता फूलचंद यादव उम्र 37 वर्ष साकिन ग्राम भैराकछार थाना तखतपुर जिला बिलासपुर छ.ग. के द्वारा लोकसेवक का पद धारण कर कपटपूर्वक पुलिस की वर्दी पहनना एवं कूटरचित / फर्जी पुलिस आई कार्ड, कमांडेंट माना की फर्जी रबर सील तैयार करना पाये जाने से उसके विरूद्ध धारा 170, 171, 419, 420, 467, 468, 471 भा.द.वि. का अपराध घटित करना पाया गया। मौके पर आरोपी यज्ञ कुमार यादव के कब्जे से पुलिस कांबेट वर्दी, काले रंग का लांग बुट, बेल्ट, कैप, बैच, दो नग ID Card, एक रबर सील, एक लाईटर गन, पिस्टल होलेस्टर (कवर) को जप्त किया गया। इसके बाद यज्ञ कुमार यादव को विधिवत गिरफ्तार किया गया और उसे न्यायिक रिमांड पर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर