रायपुर : छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव हुआ है। प्रदेश में पिछले 48 घंटे से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। कई जगहों पर वज्रपात भी हो रही है। इन सबके बीच मौसम विभाग ने एक भार फिर से प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों के अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी प्रदेश में बारिश और ओला गिरने की संभावना है। इसके तहत राजधानी रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के आस पास ओलावृ्ष्टि और वज्रपात का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि तमिलनाडु से उत्तर छत्तीसगढ़ तक द्रोणिका हवा चल रही है जिसकी वजह से मौसम बदला हुआ है। इसकी वजह से प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जसपुर, पेंड्रा रोड, कोरबा, मुंगेली, बिलासपुर, जांजगीर, कबीरधाम, बेमेतरा, बलौदा बाजार, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा, बस्तर तथा इसे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की प्रबल संभावना है।

रोजाना शाम को हो रही छत्तीसगढ़ में बारिश
मौसम का असर राजधानी रायपुर में भी दिखा शुक्रवार को आसमान में बादल छाए हुए थे चारो ओर तेज हवाएं चल रही थी। हालांकि दोपहर की तेज धूप से लोगों को बड़ी राहत मिली। वहीं आसपास के इलाको में बूंदाबादी हुई। शुक्रवार को लगातार तीसरा दिन था जब मौसम ने अचानक शाम को करवट बदली. दिनभर तेज धूप के बाद शाम होते ही तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हुई। रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी ने बताया है कि एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर 1.5 किमी तक फैला है।

एक द्रोणिका हवा की अनियमित गति में दक्षिण तमिलनाडू से उत्तर छत्तीसगढ तक 0.9 किमी ऊंचाई तक फैला है। इसलिए प्रदेश के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज चमक के साथ अंधड़ चलने की संभावना है। हालाकिं बारिश का मुख्य क्षेत्र उत्तर छत्तीसगढ रहने की सम्भावना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर