नई दिल्ली। विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नामित अजयपाल सिंह बंगा भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फरवरी में बंगा को इस अहम पद के लिए नामित करने की घोषणा की थी। वह इस पद पर नियुक्त होने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की स्थापना के बाद से अब तक भारतीय मूल का कोई भी व्यक्ति इस पद पर नहीं पहुंचा है। विश्व बैंक की

कमान जहां अमेरिकी नागरिक के हाथों में होती है, वहीं आईएमएफ का अध्यक्ष यूरोपीय नागरिक ही होता है।
विश्व बैंक और इसके अध्यक्ष पद की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि संयुक्त राष्ट्र से जुड़ी इस संस्था की स्थापना का तात्कालिक उद्देश्य द्वितीय विश्वयुद्ध और विश्वव्यापी संकट से जूझ रहे देशों की मदद करना था। इस समय दुनिया के 189 देश विश्व बैंक के सदस्य हैं। बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नामित तो फरवरी में कर दिया गया था, लेकिन इस पद के लिए आवेदन की तारीख 29 मार्च थी।


किसी भी अन्य देश द्वारा इस पद के लिए दावेदारी पेश नहीं किए जाने के कारण बंगा का विश्व बैंक का अध्यक्ष बनना तय हो गया है। हालांकि, औपचारिक रूप से इस पद पर उनकी नियुक्ति का ऐलान करने से पहले विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल द्वारा मास्टरकार्ड इंक के मुख्य कार्यकारी बंगा का साक्षात्कार लिया जाएगा।
इस संबंध में विश्व बैंक की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, बोर्ड को एक नामांकन प्राप्त हुआ है और वह घोषणा करना चाहता है कि इस पद के लिए अमेरिकी नागरिक अजय बंगा के नाम पर विचार किया जाएगा।

तय प्रक्रियाओं के अनुसार, कार्यकारी निदेशकों का बोर्ड वाशिंगटन में उम्मीदवार का औपचारिक साक्षात्कार लेगा और उम्मीद है कि इसके बाद अध्यक्ष पद के लिए चयन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यहां यह जान लेना महत्वपूर्ण होगा कि बंगा निवर्तमान अध्यक्ष डेविड मलपास की जगह लेंगे। मलपास को 2019 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नामित किया गया था और उनका चयन भी निर्विरोध हुआ था। मलपास ने तकरीबन एक साल पहले पद छोड़ने की अपनी योजना का ऐलान किया था, जिसके बाद बंगा के इस प्रतिष्ठित पद पर पहुंचने का मार्ग प्रशस्त हुआ।