RAWANBHATHA

रायपुर। राजधानी रायपुर के रावण भाठा मैदान का नियम विरुद्ध तरीके से व्यावसायिक उपयोग और यहां के भूभाग पर कब्ज़ा करके गलत तरीके से इस्तेमाल करने को लेकर रावण भाठा सुरक्षा समिति ने जिला प्रशासन से शिकायत की थी, जिसके बाद SDM ने दूधाधारी मंदिर ट्रस्ट समिति को नोटिस जारी कर अपना पक्ष प्रस्तुत करने को कहा है।

रायपुर के नेशनल हाइवे से लगे हुए भाठा गांव में लगभग 10 एकड़ भूभाग को रावण भाठा मैदान कहा जाता है, जो यहां की ऐतिहासिक धरोहर है। यहां हर वर्ष रावण के दहन के साथ ही खेलकूद के अलावा मीना बाजार भी लगाया जा रहा है

। रावण भाठा सुरक्षा समिति के ओमेश बिसेन ने TRP न्यूज़ से चर्चा में बताया कि रावण भाठा मैदान दूधाधारी मंदिर ट्रस्ट समिति के अधीन आता है और ट्रस्ट के नियम में उल्लेख है कि इस भूभाग में कोई निर्माण कार्य नहीं कराया जा सकता। मगर इन दिनों यहां ट्रस्ट डीड के विरुद्ध जाकर निर्माण कार्यकिया जा रहा है। इसके अलावा यहां रेत का ढेर लगाकर व्यवसाय किया जा रहा है। वहीं एक ट्रेवल्स संचालक द्वारा अपनी गाड़ियां यहां रखी जा रही हैं। रेत ढोने वाली बड़ी गाड़ियों और ट्रकों के चलते यहां खिलाड़ियों को खतरा बना रहता है।

शिकायत यह भी है कि रावण भाठा मैदान में लाखो रूपये लेकर मीना बाजार लगाने की अनुमति दी जाती है, मगर साल के आखिर में होने वाले ऑडिट में इसका उल्लेख ही नहीं किया जाता है। ऐसा करके ट्रस्ट द्वारा आर्थिक अनियमितता बरती जा रही है। इस शिकायत को संज्ञान में लेते हुए पंजीयक, सार्वजनिक न्यास एवं अनुविभागीय अधिकारी रायपुर ने दूधाधारी मंदिर ट्रस्ट समिति, मठपारा के सचिव को नोटिस भेजकर शिकायत का उल्लेख किया है। इसमें 18 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक अपना पक्ष रखने को कहा गया है। अन्यथा एकपक्षीय कार्यवाही की जाएगी। अब देखना है कि दूधाधारी मठ की ओर से इस मामले में किस तरह का पक्ष आता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर