Corona In India: देशभर में एक फिर से कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी ने सभी कि चिंता बढ़ा दी है। आज से सभी राज्यों के अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया जा है। जिससे सभी स्थिति के लिए तैयार हो सके। पिछले कुछ दिनों से केस लगातार बढ़ रहे हैं। इससे एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार से ज्यादा हो चुकी है। तीन राज्यों में कोविड रफ्तार पकड़ रहा है। इनमें केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली शामिल है। केरल में एक्टिव मरीजों की संख्या 12 हजार से अधिक है। महाराष्ट्र में 4587 और दिल्ली में 2460 सक्रिय मामले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इन तीन राज्यों में मिलाकर देश के आधे से ज्यादा कोविड एक्टिव केस है। केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली तीनों में ही पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ रहा है। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 22 प्रतिशत के करीब है। इसका मतलब है कि प्रति 100 टेस्ट पर 22 लोग संक्रमित मिल रहे हैं. दिल्ली में मौतों के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में वायरस से 4 मरीजों ने जान गंवाई है। दिल्ली और महाराष्ट्र दोनों में पिछले 24 घंटों में करीब 700 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि केरल में 1800 केस आए हैं। दिल्ली में 3305 टेस्ट पर ही 700 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 21.15 प्रतिशत दर्ज किया गया है।

हॉटस्पॉट की पहचान के निर्देश
कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को कोविड हॉटस्पॉट की पहचान के निर्देश दिए हैं। यानी, जिन इलाकों में ज्यादा केस आ रहे हैं वहां कोविड के नियमों को सख्ती सी लागू किया जाएगा। इसके साथ ही मरीजों की जांच बढ़ाने और जीनोम सीक्वेंसिंग भी ज्यादा करने पर जोर दिया है। आज अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जा रही है। इसमें अगर कोविड के इलाज या किसी उपकरण में कोई कमी मिलेगी तो उसे तुरंत सही किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर