रायपुर : बेमेतरा में 2 समुदाय के बीच हुई हिंसा के बाद विहिप ने छत्तीसगढ़ बंद करने का आह्वान किया था, जिसका असर प्रदेश समेत राजधानी में दिखने को मिला है। बसों के पहिए थम गए हैं, दुकानों में ताला लटका नजर आ रहा है। साथ ही विहिप ने 4 जगह जयस्तंभ चौक, तेलीबांधा चौक, भाठागांव चौक और फाफाडीह चौक में चक्कजाम किया गया है। इस घटना के बाद सभी विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकताओं में काफी आक्रोश है। जिसका बीजेपी के कार्यकर्ताओ ने भी समर्थन किया है। वहीं कार्यकर्ताओं द्वारा जयस्तंभ चौक में चक्का जाम किया गया।

जानकारी के अनुसार, राजधानी में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता बंद करवाने के लिए निकले, जिनके साथ भाजपा नेता भी शामिल रहे। बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात हैं।

बता दें कि विश्व हिन्दू परिषद ने छत्तीसगढ़ में बेमेतरा जिले के साजा थाना क्षेत्र के बीरनपुर गांव में बीते दिनों एक विशेष वर्ग की ओर से की गई हत्या को लेकर मोर्चा खोल दिया है। विश्व हिंदू परिषद ने आज 10 अप्रैल को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। इस दौरान प्रदेश में जगह-जगह चक्काजाम किया जा रहा है। सभी व्यापारियों से दुकानें बंद कराई जा रही है। बाजार बंद रखने के लिए व्यावसायियों से अनुरोध किया गया। रायपुर में दुकान, बाजार सब पूरी तरह से बंद है। लोगों ने स्वयं बंद का समर्थन किया है। रायपुर चेंबर समेत व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखी हैं।

विश्व हिन्दू परिषद राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपकर प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करेगा। परिषद ने बेमेतरा घटना की कड़ी निंदा की है। बंद में भाजपा भी शामिल है।

विश्व हिंदू परिषद ने अपने कार्यालय में बीेते दिनों प्रेस कॉन्फ्रेंस कर धर्मांतरण और विशेष समुदाय पर जमकर हमला बोला। इस दौरान कई गंभीर आरोप लगाए। विश्व हिंदू परिषद ने आरोप लगाते हुए कहा कि बिरनपुर गांव में एक धर्म विशेष के 50 से ज्यादा लोगों ने जबरन साजिश के तहत स्कूली बच्चों के विवाद में हिंदू युवक की हत्या कर दी। ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। लेकिन पुलिस दिखावे के लिए केवल 7-8 लोगों पर कार्रवाई की है।

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रशेखर वर्मा ने आरोप लगाते हुए बताया कि एक वर्ग विशेष ने हिंदू सामज के लड़के पर हमलाकर उसे मौत के घाट उतार दिया। मामले में राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन पूरी तरह से उदासीन है। एक धर्म विशेष वर्ग ने लाठी-डंडे और हथियारों से लैस होकर योजनाबद्ध तरीके से हमला किया। दंगा करने की नीयत से भीड़ के साथ हमला बोला गया। इस वजह से हिंदू युवा भुनेश्वर साहू समेत 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। वहीं थाना प्रभारी बी,आर ठाकुर गंभीर रूप से घायल हैं। हिंदू परिषद ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में अवैध रोहंगिया मुसलमान और बांग्लादेशी घुसपैठियों को बसाकर छत्तीसगढ़ को जेहाद का गढ़ बनाने का षड्यंत्र चल रहा है। छत्तीसगढ़ में विशेष समुदाय की ओर से लव जिहाद, लैंड जिहाद करके छत्तीसगढ़ की अस्मिता, संस्कृति को खतरे में डालने का प्रयास किया जा रहा है। इसका परिषद पूरी तरीके से विरोध करेगा।

बेमेतरा जिले में कलेक्टर, एसपी ने संभाला मोर्चा
छत्तीसगढ़ के साथ आज बेमेतरा जिला पूरी रह से बंद रहा। साजा मुख्यालय में एसपी आई कल्याण एलेसेला ने मोर्चा संभाला। तनाव की स्थिति को देखते हुए साजा मुख्यालय में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है दुर्ग  IG आनंद छाबड़ा भी मौके पर पहुंचकर सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। वहीं हिंसा प्रभावित ग्राम बीरनपुर में शांति, विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा बनाए रखने के लिए धारा-144 लागू किया है। कलेक्टर और एसपी ने बिरनपुर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए विश्व हिंदू परिषद द्वारा छत्तीसगढ़ बंद आह्वान को ध्यान में रखते हुए साजा रेस्ट हाउस में रात्रि 9 बजे समाज के प्रतिनिधियों और संगठन प्रमुखों की बैठक ली।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर