CORONA GUIDELINE

रायपुर। देश सहित छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के आंकड़ों के बीच स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 की गाइडलाइन जारी की है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी कलेक्टर को जारी पत्र में 8 बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किया गया है। स्वास्थ्य सचिव की तरफ से पत्र में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाए जाने साथ साथ अस्पतालों में कोरोना की तैयारियों को पुख्ता रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में तेजी लाएं

जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि जिले में सर्दी खांसी के लक्षण के प्रकरणों की सतत निगरानी की जाए और ऐसे प्रकरण की तुरंत कोरोना टेस्ट कराई जाए। जहां कोरोना की जांच कम हो रही है, उन जिलों में जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव ने इस बात के भी निर्देश दिए हैं कि जो मरीज पॉजेटिव आये, उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए अनिवार्य रूप से भेजा जाए। साथ ही साथ कोरोना मरीज के कांटेक्ट ट्रेसिंग में भी तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनें

स्वास्थ्य सचिव ने अस्पतालों में बिस्तरों, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, वेंटीलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन और दवाइयों की समुचित उपलब्धता करने को कहा गया है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति भीड़भाड़ वाले और कम हवादार वाले स्थानों में अगर जाता है तो उसे मास्क अनिवार्य रूप से पहुंचे पहनना चाहिए। मास्क पहनने को लेकर ये दी गयी है।

देखिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर