रायपुर : इस वर्ष बजट सत्र के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ते का एलान किया था। जिसके बाद 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ते देने का सिलसिला शुरूहो गया है। प्रदेश में अब तक 50 हजार से ज्यादा युवा बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर चुके है। बेरोजगारी भत्ते के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं की संख्या प्रदेशभर में 50 हजार के पार हो चुकी है। राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना बेरोजगारी भत्ते के लिए एक अप्रैल से आनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई थी।

कौशल विकास और रोजगार विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार हर दिन 5000 के करीब युवा आनलाइन आवेदन कर रहे हैं। आनलाइन आवेदनों के बाद आवेदनों की आफलाइन स्क्रूटनी के लिए अभ्यर्थियों को अपने क्षेत्र के नगरीय निकाय,जनपद या पंचायतों में सत्यापन कराना है। इसके बाद फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी, जिसमें 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ते की पात्रता होगी।

अधिकारियों का कहना है कि बेरोजगारी भत्ते के लिए कभी भी आवेदन किया जा सकता है, वहीं पोर्टल के लिए भी समय-सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अभ्यर्थी घर बैठे आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बेरोजगारी भत्ते के लिए सरकार ने अलग-अलग नियम लागू किए हैं।

प्रदेश में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या पर गौर करें तो इनकी संख्या 18 लाख के करीब बताई जा रही है। यह आंकड़े रोजगार विभाग से प्राप्त संख्या के आधार पर हैं। इनमें से पंजीकृत बेरोजगार निजी फर्मों में भी कार्यरत हैं,जबकि बेरोजगारी भत्ते के लिए निजी फर्मों में काम करने वाले अभ्यर्थी आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर