पटना। बिहार के मोतिहारी जिले में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई है। ये मौतें राज्य के मोतिहारी जिले के लक्ष्मीपुर गांव में हुईं। बारह अन्य लोगों ने भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की शिकायत की और उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

शराबबंदी के बावजूद ब्लैक में मिल रही शराब]

अप्रैल 2016 में, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में शराब की बिक्री और खपत पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया, एक ऐसा कदम जिसने बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं को जीत लिया। लेकिन शराबबंदी के बाद भी ब्लैक में लोग जहरीली शराब खरीद रहे हैं और मौत का शिकार हो रहे हैं।

पिछले साल सितंबर में 80 लोगों की मौत हो गई थी

इस साल फरवरी में राज्य के आबकारी विभाग ने 15 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनमें से आठ शराब कारोबारी थे। इनके पास से अधिकारियों ने देशी-विदेशी ब्रांडेड शराब भी बरामद की थी। जनवरी में सीवान में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद, बिहार पुलिस ने राज्य में शराब के व्यापार, भंडारण और खरीद के मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया था।

सेनिटाइजर बनाने के बहाने शराब बनाने का धंधा

पुलिस ने बताया कि शराब माफिया सेनिटाइजर बनाने के बहाने कोलकाता से एथनॉल लाया था, लेकिन इसका इस्तेमाल सूखी अवस्था में शराब बनाने में किया जाता था। छपरा में पिछले साल दिसंबर में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से 80 लोगों की मौत हो गई थी । मृतक के परिजनों का आरोप है कि कालाबाजारी में शराब की बिक्री को लेकर स्थानीय पुलिस के खिलाफ शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।