Akshaya Tritiya 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस विशेष दिन पर स्नान-दान, तप और भगवान विष्णु की उपासना को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। वैदिक ग्रंथों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान परशुराम और दशमहाविद्या की देवी भगवती राजराजेश्वरी मातंगी जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन परशुराम जयंती और मातंगी जयंती मनाई जाती है।

अक्षय तृतीया सोने खरीदारी का शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya 2023 Shubh Muhurat)
अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी 22 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से अगले दिन 23 अप्रैल को सुबह 05 बजकर 48 मिनट के बीच किया जा सकेगा। मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और साधक की तिजोरी कभी खाली नहीं रहती है।

अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना?
अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ होता है। इसे धन लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और यह एक कीमती धातु है। अक्षय तृतीया के दिन प्राप्त किया गया धन हमेशा साथ रहता है। इस दिन आप जो भी कार्य करते हैं, उसका फल अक्षय रहता है. इस वजह से लोग अक्षय तृतीया पर सोना खरीदकर घर लाते हैं ताकि उनका धन सदैव बना रहे। आप सोना के अलावा चांदी, कीमती आभूषण या फिर जौ भी खरीद सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर