AUTO 1

0 बिना लाइसेंस एवं अधूरे दस्तावेज के संचालित होने वाले ऑटो चालकों के विरुद्ध हुई कार्रवाई

रायपुर। दो दिन पूर्व ही स्कूल बस से एक बच्ची के गिरने की घटना के बाद राजधानी की यातायात पुलिस ने सक्रियता दिखानी शुरू कर दी है। यातायात पुलिस, रायपुर द्वारा स्कूली छात्र छात्राओं के सुरक्षित आवागमन को ध्यान में रखते हुए शहर के विभिन्न स्कूलों में छात्र-छात्राओं को परिवहन करने वाले स्कूली ऑटो का चेकिंग अभियान चलाया गया।

DSP, यातायात रायपुर गुरजीत सिंह ने बताया कि शहर में संचालित होने वाले स्कूली ऑटो वाहनों में छात्र छात्राओं के संपूर्ण सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए विशेष चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है जिसमें पुलिस के अधिकारी कर्मचारी मौके पर जाँच कर रहे हैं। इनके द्वारा देखा जा रहा है कि कि स्कूली ऑटो में पर्याप्त सुरक्षा के उपाय है या नहीं? क्षमता से अधिक छात्र-छात्राएं तो परिवहन नहीं कर रहे हैं? वाहन का परिवहन विभाग से फिटनेस जाँच में पास है या नहीं? वाहन के संपूर्ण दस्तावेज सही है कि नहीं?, वाहन चालक के पास वैद्य लाइसेंस है अथवा नहीं? ।

पालकों से यातायात पुलिस की अपील

यातायात पुलिस रायपुर ने समस्त पालको से अपील की है कि अपने बच्चों को परिवहन करने वाले स्कूली ऑटो वाहन चालक के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी रखें। केवल मोबाइल नंबर लेकर ही चुप ना बैठे अपनी जिम्मेदारी समझे:-

  • वाहन में किसी प्रकार के मैकेनिकल गड़बड़ी पाए जाने पर टोका टाकी करें !
  • वाहन चालक किसी भी प्रकार के नशे का आदि तो नहीं है यदि ऐसा है तो तुरंत ऑटो चेंज करें।
  • वाहन चालक का व्यवहार बच्चों के प्रति कैसा है अपने बच्चों से भी वाहन चालक के व्यवहार के बारे में पूछ परख करते रहें।
  • विशेषकर समय का ध्यान रखें, 10 मिनट पहले चलें, लेट लतीफी न हो अन्यथा वाहन चालक टाइम मैनेज करने के लिए लापारवाही पूर्वक तेज रफ्तार वाहन चलाएगा, जो बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

चलाया गया सघन जांच अभियान

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा स्कूली ऑटो वाहनों के विरूद्ध विशेष अभियान पहले दिन 150 से अधिक स्कूली ऑटो वाहनों का चेकिंग किया गया, जिसमें 67 वाहनों में खामी पाए जाने पर मोटर यान अधिनियम के तहत चालानी कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया। यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर