रायपुर। CG Excise scam: छत्तीसगढ़ में आबकारी नीति में गड़बड़ी के मामले में झारखंड के उत्पाद सचिव और बेवरेज कारपोरेशन के एमडी को केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की नोटिस के बाद झारखंड आबकारी विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे और आबकारी आयुक्त करण सत्यार्थी शनिवार सुबह ईडी दफ्तर पहुंचे। सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक उनसे पूछताछ की गई।

CG Excise scam: दोनों अफसरों से नई उत्पाद नीति को लेकर पूछताछ की गई। क्योंकि 2022-23 की नई शराब नीति में छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कारपोरेशन लिमिटेड को कंसल्टेंट नियुक्त किया गया है। ताकि राज्य में शराब की बिक्री बढ़ोत्तरी को बढ़ाया जाए। दोनों अधिकारियों से इससे जुड़े दस्तावेज मांगा गया है।

CG Excise scam: इन सवालों पर हुई पूछताछ

CG Excise scam: आबकारी आयुक्त एवं एमडी जेएसबीसीएल करण सत्यार्थी से सवाल:

  1. सलाहकार के रूप में अरुणपति त्रिपाठी की नियुक्ति की अवधि और शर्त का विवरण।
  2. उपरोक्त संबंध में अनुबंध/नियुक्ति/प्रस्ताव की प्रति।
  3. पारिश्रमिक का विवरण अरुणपति त्रिपाठी को परामर्श के लिए दें।
  4. अरुणपति त्रिपाठी द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट का विवरण और जेएसबीसीएल द्वारा अंतिम नीति में अपनाए गए उनके सुझाव।
  5. छत्तीसगढ़ डिस्टीलरीज लिमिटेड, भाटिया वाइन प्रा. लिमिटेड और वेलकम डिस्टिलरीज प्रा. लिमिटेड के लिए झारखंड में देशी शराब की सप्लाई

CG Excise scam: आबकारी सचिव झारखंड विनय कुमार चौबे से सवाल:

  1. अरुणपति त्रिपाठी का झारखण्ड आबकारी से जुड़ाव का विवरण।
  2. नई झारखण्ड आबकारी नीति में अरुणपति त्रिपाठी की भूमिका की जानकारी।
  3. अरुणपति त्रिपाठी के सुझावों पर किए गए नीतिगत परिवर्तनों का विवरण।
  4. नई आबकारी नीति की अधिसूचना।

CG Excise scam: छत्तीसगढ़ के एक अधिकारी भी हुई पूछताछ

छत्तीसगढ़ के एक अधिकारी को भी बुलाया गया था। उनसे भी लंबी पूछताछ की गई है। राजधानी में कुछ दिन पहले जिलों में पदस्थ आबकारी अधिकारियों की गोपनीय बैठक हुई है। उसमें ईडी की कार्रवाई और पूछताछ को लेकर चर्चा की गई। बताया जा रहा है कि अधिकारी ईडी के खिलाफ हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में है।

CG Excise scam: इधर ईडी ने आबकारी अधिकारियों से पूछताछ के लिए लंबी सूची बनाई है। एक दर्जन जिला अधिकारियों को दोबारा नोटिस जारी देने की तैयारी है, जो ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए हैं। 40 से ज्यादा एडीओ और उससे नीचे रैंक के अधिकारियों को नोटिस जारी करने की तैयारी है। जिले में पदस्थ अधिकारी से लेकर बाबू सभी से पूछताछ की जाएगी।