रायपुर। छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में आज शाम को आंधी-बारिश के साथ-साथ ओले गिर सकते हैं। मौसम विभाग ने बस्तर संभाग के 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही, लोगों को सावधान रहने कहा है, जिससे आंधी-बारिश में जन-धन हानि से बचा जा सके। बता दें कि सोमवार शाम को धमतरी में तूफान से आम का एक पेड़ गिर गया, जिससे पति-पत्नी की मौत हो गई थी। बेमेतरा में कंचे से भी बड़े आकार के ओले गिरे थे।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ, ऊपरी हवा के चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में उत्तर-पूर्व राजस्थान और उससे लगे क्षेत्र में 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. दूसरा ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण मध्य-मध्यप्रदेश के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक द्रोणिका/ हवा की अनियमित गति मध्य-मध्य प्रदेश से दक्षिण अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में नमी का आगमन लगातार जारी है. इससे 25 अप्रैल को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज अंधड़ चलने वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि होने की भी संभावना बनी हुई है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

ऑरेंज अलर्ट : बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने, अंधड़ चलने और एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है.

यलो अलर्ट : जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, रायगढ़, जांजगीर, कांकेर, राजनांदगांव, बालोद, गरियाबंद, रायपुर और इससे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और वज्रपात होने की संभावना है.

Trusted by https://ethereumcode.net