ऑस्कर 2023 का क्रेज अभी तक लोगो के सिर से उतरा भी नहीं है और एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अवॉर्ड फंक्शन के 96वें संस्करण की तारीखों की घोषणा कर दी है। हाल ही में 12 मार्च 2023 को 95वीं ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर्स में हुई थी।

पोस्ट के जरिए किया तारीखों का एलान

बता दें कि एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने बीते दिन देर रात अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक पोस्ट के जरिए तारीखों का एलान किया है। द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज और एबीसी ने घोषणा की कि 96वां ऑस्कर रविवार, 10 मार्च, 2024 को होगा। यह शो ओवेशन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा। इसका प्रसारण एबीसी से दुनिया भर के 200 से अधिक देशों में लाइव किया जाएगा।

18 नवंबर, 2023 तक जनरल कैटेगरी में होगा नॉमिनेशन

अकादमी ने यह भी घोषणा कर की है कि आखिर किस तारीख तक ऑस्कर 2024 के लिए सामान्य कैटेगरी में नामांकन किया जा सकेगा। उन्होंने 18 नवंबर, 2023 तारीख निर्धारित की है। शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों के लिए शुरुआती मतदान 18 दिसंबर से शुरू होगा और परिणाम 21 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। इस साल 12 मार्च को आयोजित ऑस्कर में भारत ने 2 ऑस्कर अवार्ड जीते थे । इस में फिल्म ‘आरआरआर’ के गाने ‘नाटू नाटू’ को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में अवॉर्ड मिला था और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का पुरस्कार जीता था।