खेल डेस्क। देश को ओलिंपिक गेम्स, वर्ल्ड चैंपियनशिप और डायमंड लीग जैसे बड़े कॉम्पिटिशन में मेडल दिलाने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक और कारनामा किया है। नीरज डायमंड लीग में लगातार दूसरा गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फिर से बड़ा कारनामा कर के दिखाया हैं। देश को ओलिंपिक गेम्स, वर्ल्ड चैंपियनशिप और डायमंड लीग जैसे बड़े कॉम्पिटिशन में मेडल दिलाया है। अब नीरज चोपड़ा ने 5 मई (शुक्रवार) को दोहा डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया। बता दें कि वे डायमंड लीग में लगातार दूसरा गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी इस जीत को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी उन्हें बधाई दी है।

88.67 मीटर का भाला फेंक बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

25 साल के नीरज ने दोहा में चल रही प्रतियोगिता के मेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर भाला फेंका। नीरज ने साल 2023 का पहला ही मेडल जीता है। टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले चेक खिलाड़ी जैकब वडलेज्च दूसरे स्थान पर रहे। वहीं ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स तीसरे स्थान पर रहे। बता दें कि, पिछले साल के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में एंडरसन पीटर्स ने ही नीरज चोपड़ा को हराकर गोल्ड जीता था।

दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन

पहला प्रयास – 88.67 मी

दूसरा प्रयास – 86.04 मी

तीसरा प्रयास – 85.47 मी

चौथा प्रयास – फाउल

पांचवां प्रयास- 84.37 मी

छठा प्रयास- 86.52 मी

नीरज चोपड़ा का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। नीरज ने 2018 में दोहा डायमंड लीग में 87.43 मीटर भाला फेंका था। वह चौथे स्थान पर रहे थे।

अनुराग ठाकुर ने दी बधाई

अनुराग ठाकुर ने एक ट्वीट कर कहा कि, नीरज चोपड़ा जीत गए। 88.67 मीटर की जोरदार थ्रो के साथ, वह दोहा डायमंड लीग में अपना दबदबा बनाकर गौरव घर लाए हैं। एक सच्चा चैंपियन जिसने देश को फिर से गौरवान्वित किया है। इस शानदार जीत के लिए बधाई नीरज।

दोहा डायमंड लीग की फाइनल स्टैंडिंग

नीरज चोपड़ा (भारत) – 88.67 मी
जैकब वडलेज्च (चेक गणराज्य) – 88.63 मी
एंडरसन पीटर्स (ग्रेनाडा) – 85.88 मी
जूलियन वेबर (जर्मनी) – 82.62 मी
एंड्रियन मर्डारे (मोल्डोवा) – 81.67 मी
केशोर्न वाल्कॉट (त्रिनिदाद एंड टोबैगो) – 81.27 मी
रोड्रिक जी. डीन (जापान) – 79.44 मी
कर्टिस थॉम्पसन (यूएसए) – 74.13 मी

इस दिन होगा डायमंड लीग का फाइनल

दोहा में हो रहा यह इवेंट डायमंड लीग सीरीज का पहला चरण है। 16 और 17 सितंबर को यूजीन में डायमंड लीग फाइनल के इसका समापन साथ होना है। प्रत्येक एथलीट को डायमंड लीग के एक लेग में पहले स्थान पर रहने के लिए 8 अंक, दूसरे स्थान पर रहने के लिए 7, तीसरे स्थान पर रहने के लिए 6 और चौथे स्थान पर रहने के लिए 5 अंक दिए जाते हैं।