0 कर्नाटक विधानसभा के 224 मतदान केंद्र के मतदान आज संपन्न हुए उसके बाद सट्टा बाजार से लेकर, एग्जिट पोल तक में बीजेपी से ज्यादा कांग्रेस पर बाज़ी, 3 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी:1 में बहुमत; 1 ने भाजपा की सरकार बनाई, 2 में हंग असेंबली; JDS किंगमेकर

विशेष संवादाता

रायपुर। कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कुल 224 सीटों पर वोटिंग भी पूरी हो गई। वोट भी देर शाम तक 66% पड़े। अब बेसब्री से सभी को शनिवार को होने वाले गणना के इंतजार में हैं। पहले नेताओं ने पार्टी प्रत्याशियों के प्रचार में खूब बोला, फिर छुटपुट वारदातों के बीच समर्थक हल्ला करते दिखे और बड़ी ही ख़ामोशी के साथ कर्नाटक के मतदाताओं ने अपनी पार्टी को मतदान कर दिया। सियासी दलों और नेताओं की किस्मत EVM में कैद है। लेकिन रिजल्ट से पहले पहले एग्जिट पोल और चार जगहों का सट्टा बाजार का रुझान आ चूका है। एग्जिट पोल के अलावा सट्टा बाजार में फ़िलहाल कांग्रेस ही सबसे बड़ी पार्टी बनती नज़र आ रही है। बीजेपी की तुलना में कांग्रेस को सट्टा बाजार में ज्यादा भाव मिल रहा है और एग्जिट पोल में भी कांग्रेस बीजेपी को पछाड़ती दिखाई गई है, जबकि किंगमेकर की भूमिका में JDS को दर्शाया जा रहा है।

इस बार 4 में से एक एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बन रही है। वहीं तीन पोल में वो सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है। यानी सरकार बनाने के आंकड़ों से 5 से 10 सीट दूर। वहीं एक एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार बन रही है। जबकि एक सर्वे में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन रही। दो सर्वे में हंग एसेंबली। चारों सर्वे जेडीएस को 24 सीट के साथ किंगमेकर बता रहे। यानी 2018 की तरह एक बार फिर जेडीएस के बिना कांग्रेस या भाजपा की सरकार नहीं बनेगी। ये सब अभी का हिसाब-किताब है। बस दो दिन रुकिए, नतीजे 13 मई को आएंगे। सरकार बनाने के लिए 113 विधायक चाहिए।

सट्टा बाजार फाइनल बेटिंग

फलोदी सट्टा बाजार

Congress – 127 seats
BJP – 65
JD(S) – 30

पालनपुर सट्टा बाजार

Congress – 131 seats
BJP – 67
JD(S) – 2

करनाल सट्टा बाजार

Congress – 114 seats
BJP – 79
JD(S) – 24

बोहरी सट्टा बाजार

Congress – 139 seats
BJP – 58
JD(S) – 22

बेलगाम सट्टा बाजार

Congress – 126 seats
BJP – 66
JD(S) – 30

कोलकाता सट्टा बाजार

Congress – 122 seats
BJP – 66
JD(S) – 3

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर