नेशनल डेस्क। ट्विटर (twitter) के सीईओ अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) जल्द ही ट्विटर चीफ का पद छोड़ने जा रहे हैं। शुक्रवार को उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि अब वो ट्विटर की कमान नहीं संभालेंगे। मस्क ने यह भी बताया कि उन्होंने ट्विटर के लिए नया उत्तराधिकारी ढूंढ लिया है। हालांकि मस्क ने यह संकेत दिया कि ट्विटर का नया बॉस एक महिला होगी लेकिन, नाम का खुलासा नहीं किया है। माना जा रहा है कि मस्क के उत्तराधिकारी की दौड़ में एनबीसी यूनिवर्सल के विज्ञापन की प्रमुख लिंडा याकारिनो सबसे आगे हैं।

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने ट्वीटर कर जानकारी दी वह कहा है कि ट्विटर के सीईओ का पद छोड़ने वाले हैं। अगले 6 सप्ताह में वह ट्विटर की कमान संभालेंगी। मस्क ने हालांकि नाम का खुलासा नहीं किया लेकिन, वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, एलन मस्क के बाद ट्विटर के नए बॉस की रेस में एनबीसी यूनिवर्सल की विज्ञापन प्रमुख लिंडा याकारिनो सबसे आगे हैं। बताया जा रहा है कि ट्विटर के सीईओ का पद छोड़ने के बाद एलन मस्क कार्यकारी अध्यक्ष और प्रोद्योगिकी प्रमुख का पद संभाल सकते हैं।

कौन हैं याकीरिनो

याकीरिनो के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह 2011 से एनबीसी यूनिवर्सल के साथ हैं। वह कंपनी में अध्यक्ष, वैश्विक विज्ञापन और साझेदारी के रूप में कार्यरत है। इससे पहले, उन्होंने कंपनी के केबल मनोरंजन और डिजिटल विज्ञापन बिक्री विभाग के रूप में भी कार्य किया था। इससे पहले याकारिनो ने Turner में 19 वर्षों तक सेवाएं दी। यहां वो कार्यकारी उपाध्यक्ष/सीओओ विज्ञापन बिक्री, विपणन और अधिग्रहण के रूप में कार्य कर रहीं थी। वह पेन स्टेट यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा हैं। यहां उन्होंने liberal arts लिबरल आर्ट और टेली कम्यूनिकेशन में पढ़ाई की है।

ट्विटर सीईओ बनने की ख्वाहिश

बिजनेस इनसाइडर रिपोर्ट के अनुसार, याकारिनो ने कथित तौर पर अपने दोस्तों को बताया था कि वह ट्विटर की सीईओ बनना चाहती है। वह एलन मस्क की नीतियों की समर्थक हैं। उनका कहा था मस्क को कंपनी को चालू करने के लिए समय देने की जरूरत है।

गौरतलब है कि एलन मस्क ने पिछले अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था। उस वक्त मस्क ने यह भी कहा था कि वह सीमित समय के लिए ट्विटर की कमान संभालेंगे और जब उन्हें अपना सही उत्तराधिकारी मिल जाएगा तो उसे कमान सौंप देंगे। शुक्रवार को उनके ट्वीट के बाद यह कंफर्म हो गया है कि ट्विटर को जल्द ही अपना नया बॉस मिलेगा।

इस्तीफे पर पोल भी कराया

दिसंबर में, मस्क ने अपने ट्विटर फॉलोअर्स से पूछकर पोल भी कराया था कि क्या उन्हें ट्विटर सीईओ का पद छोड़ देना चाहिए। इसमें 57.5 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया था। इसके बाद से कयास लगाए रहे थे कि मस्क जल्द ही इसकी घोषणा भी कर देंगे।

ट्विटर में कई बदलाव

मस्क, जो टेस्ला इंक और स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन के सीईओ भी हैं, ने ट्विटर की कमान संभालने के बाद सोशल मीडिया साइट पर कई बदलाव किए। सबसे पहले बड़ी संख्या में लोगों की छंटनी की। वर्किंग टाइम बढ़ाया और हाल ही में ट्विटर का फेमस लोगो भी बदल डाला। हालांकि कुछ समय बाद ही ट्विटर अपने पुराने लोगों के साथ फिर लोगों के सामने आया। इससे पहले मस्क ने ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन भी लागू किया, जिससे रातों-रात कई सेलीब्रिेटी और कंपनियों के पास से ब्लू टिक ही गायब हो गया।

Trusted by https://ethereumcode.net