टीआरपी डेस्क। जस्टिस दिनेश माहेश्वरी रविवार को सुप्रीम कोर्ट से जल्द रिटायर हो जाएंगे। इस दौरान शुक्रवार को जस्टिस माहेश्वरी के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया।

विदाई कार्यक्रम के दौरान के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की जमकर तारीफ की। बता दें कि जस्टिस माहेश्वरी के रिटायरमेंट के बाद अब सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या घटकर 33 रह गई है।

इस दौरान जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं जस्टिस माहेश्वरी को इलाहाबाद हाईकोर्ट के समय से जानता हूं, जब हम इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ बेंच में साथ-साथ थे। लखनऊ में वह मेरे वरिष्ठ थे। जस्टिस माहेश्वरी एक सज्जन जज रहे हैं। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि यहां तक कि खुद जस्टिस माहेश्वरी को याद नहीं होगा कि आखिरी बार उन्होंने कब गुस्सा किया था। जस्टिस माहेश्वरी की डिक्शनरी में ही गुस्सा शब्द है ही नहीं।

जस्टिस माहेश्वरी के इस विदाई समारोह का आयोजन सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने किया था। रिटायरमेंट के साथ ही जस्टिस माहेश्वरी का सुप्रीम कोर्ट में चार साल का कार्यकाल समाप्त हो गया। 15 मई 1958 को राजस्थान के उदयपुर में जन्में जस्टिस माहेश्वरी 18 जनवरी 2019 को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त हुए थे। जस्टिस माहेश्वरी के दादा और पिता भी वकालत से जुड़े रहे हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी के महाराजा कॉलेज से 1977 में भौतिकी में बीएससी करने के बाद जस्टिस माहेश्वरी ने 1980 में जोधपुर यूनिवर्सिटी से एलएलबी की और 1981 में राजस्थान बार काउंसिल के सदस्य बन गए। जस्टिस माहेश्वरी 2 सितंबर 2004 को राजस्थान हाईकोर्ट के जज बने। इसके बाद 2014 में वह इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज बने।

साल 2016 में जस्टिस माहेश्वरी मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने। इसके बाद 2018 में कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। 18 जनवरी 2019 को जस्टिस माहेश्वरी सुप्रीम कोर्ट में जज बने।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर