बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात मोचा अब एक बहुत गंभीर चक्रवात का रूप धारण कर लिया है। लगातार आगे बढ़ने के साथ ही इसकी तीव्रता और बढ़ती जा रही है। यह जानकारी शुक्रवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण पूर्व से सटे गंभीर चक्रवाती तूफान मोर्चा एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। IMD के अनुसार चक्रवात मोर्चा के उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर और तेज होने की संभावना है। यह 14 मई 2023 को दोपहर के आसपास कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और म्यांमार के बीच पृथ्वी के करीब लैंडफॉल करने की संभावना है।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने बांग्लादेश में तेज हवाओं, बाढ़ और संभावित भूस्खलन की चेतावनी देते हुए कहा है कि मोका बहुत खतरनाक हो गया है। डब्ल्यूएमओ ने कहा कि यह बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में दुनिया के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर को प्रभावित कर सकता है।

इस दौरान यह एक बहुत भीषण चक्रवात के रूप में लैंडफॉल करेगा। लैंडफॉल के समय निरंतर हवा की गति 150-160 किमी प्रति घंटे की होगी तथा झोंके की रफ्तार से 175 कि मी प्रति घंटे की होगी। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र समुद्र क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

जरूरत पड़ने पर शिविर को खाली करने की तैयारी
संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की प्रवक्ता ओल्गा सर्राडो (Olga Sarrado) ने कहा कि जरूरत पड़ने पर शिविर को आंशिक रूप से खाली करने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि एजेंसी हजारों लोगों के गर्म भोजन के पैकेट और जेरीकैन तैयार कर रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि वह शिविरों के लिए 33 मोबाइल मेडिकल टीमों और 40 एंबुलेंस के साथ-साथ आपातकालीन सर्जरी और हैजा किट की तैयारी कर रहा है। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने म्यांमार में अन्य आपूर्तियों के बीच पानी को साफ करने वाली पांच लाख गोलियों की व्यवस्था की है, जो पूरे मानसून मौसम का स्टॉक है।