उदयपुर । राजस्थान के उदयपुर में फर्जी कॉल सेंटर पर अमरीकी लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ कर पुलिस ने नगालैंड-मणिपुर की चार युवतियों सहित 16 जालसाजों को गिरफ्तार कर 12 लेपटॉप, 15 मोबाइल एवं अन्य उपकरण बरामद किये है।


पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने बताया कि एसएचओ संजीव स्वामी को डीएसटी टीम से सूचना मिली की ट्रांसपोर्ट नगर सर्विस रोड स्थित होटल अन्नपूर्णा में एक अवैध कॉल सेंटर संचालित है। सूचना पर होटल के दो कमरों को देखा तो कुछ युवक-युवतियां लेपटॉप पर काम करते हुए हेडफोन लगाकर किसी से अंग्रेजी में बातचीत कर रहे थे।

उनके द्वारा किये जा रहे कार्य के बारे में पूछताछ की तो बताया गया कि ये कमरे रामसिह उर्फ मामु निवासी धमसीन जिला जालौर के नाम से बुक करवाये गये है। राम सिंह ने ही हमे उदयपुर मे इस होटल मे अवैध कॉलसेन्टर चलाने के लिये लेकर आया है। जिसमे हम इंटरनेट कॉल के जरिये ठगी करने का काम करते है। राम सिह अपने सर्वर से अमरीकी नागरिकों के सिस्टम पर सन्दिग्ध एक्टिविटी का मेल भेज डरा कर ठगी की जाती है। इस घटना में आरोपी अमरीकी नागरिकों द्वारा की गई किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान शिकायत पर टारगेट को अपने सर्वर पर जोड़ उनको धोखा देते है।