रायपुर। गोठानों को लेकर छत्तीसगढ़ में सियासी तकरार जोरों पर है। चलबो गोठान, खोलबो पोल के अभियान के तहत प्रदेश के तमाम दिग्गज भाजपा नेता गोठनों का निरीक्षण करते हुए नजर आ रहे हैं। इस बीच पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल गोकुल नगर और फुंडहर स्थित गौठान में पहुंचे, इस दौरान उन्होंने देखा कि, गोबर की खरीदी बंद कर दी गई है। संचालन समूहों को पैसे न मिलने, चारा, खाद का बंदोबस्त न होने जैसी स्थितियां भी सामने आई है।

बता दें, पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन ने जब फुंडहर स्थित गौठान गए तो पता चला कि, 3 महीने से गोबर की खरीदी बंद है और 12,64,500 किलो का गोबर गायब नजर आया। जब अफसरों से इस बात की जानकारी ली, तो निगम के कर्मचारियों ने मुस्कुराकर बात को टाल दिया।

विधायक ने सवाल किया रि इतनी बड़ी मात्रा में गोबर न गौठान में कहीं दिखा न ही इसे बेचा गया तो ये गया कहां, वहीं गोठान में रहने वाले भोला नाम के एक व्यक्ति से सवाल किए गए तो उसने कहा कि, आप कृषि मंत्री रहे हैं, आप ही बताइए। इस पर बृजमोहने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि, एक गाय अगर 5 किलो गोबर भी दिन भर में देती है तो 281 जानवरों का दिन का 1405 किलो होता है। महीने का 42,150 किलो और तीन महीने से गोबर खरीदी नहीं हो रही तो तीन महीने का 12,64,500 किलो गोबर कहां रखा है। लेकिन उस वक्त वहां मौजूद सभी लोग मौन दिखाई दिए।

बता दें, बृजमोहन अग्रवाल अपने कार्यकर्ताओं के साथ जब गोकुल नगर इलाके में पहुंचे तो उन्होंने पाया कि, गोबर खरीदी के लिए जो केंद्र बनाया गया है। उसका संचालन करने वाली समितियां अपना काम ही छोड़ चुकी हैं। कार्य छोड़ने की असली वजह यह है कि, गोठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को ठेकेदार पैसा नहीं देते। इसलिए महीनों से इस केंद्र में कामकाज बंद पड़ा है। ठेकेदार खुद ही गोबर लाकर रजिस्टर में एंट्री कर देते है, इसके अलावा यहां पर पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। यानी गोधन खरीदी केंद्र पूरी तरह से खाली मिला, इस दौरान पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन ने देखा कि, गाय तो यहां नहीं मिली, लेकिन कुत्ते घूम रहे थे और हर जगह कचरा नजर आ रहा था। बीमार पशुओं के इलाज की भी कोई व्यवस्था नहीं है।

इस संबंध में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार राजधानी रायपुर के गौठानों के निरीक्षण में हमने भारी अनियमितता पाई है। साफ तौर पर यह दिखाई पड़ रहा है कि यह पूरी योजना भ्रष्टाचार के मकसद से बनाई गई है। जिसमें केंद्रीय योजनाओं के पैसों का दुरुपयोग किया गया है। इस पूरी योजना में 13 सौ करोड़ रुपए का घोटाला स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ रहा है।

बृजमोहन ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार पूर्ण रूप से भ्रष्टाचारी सरकार है। अभी तो भाजपा न गौठान का घोटाला उजागर किया है, आने वाले समय में शराब घोटाला, रेत घोटाला,जमीन घोटाला जंगल,नौकरी घोटाला उजागर कर छत्तीसगढ़ की लुटेरी सरकार को बेनकाब करेगी। उन्होंने कहा कि गौ माता के नाम पर भ्रष्टाचार करने वाली इस कांग्रेस सरकार की रवानगी अब तय है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर