रीपा में वाई-फाई सुविधा

कोरबा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरबा जिले के रामपुर विधानसभा के ग्राम चिर्रा पहुंचे। यहां उनका स्वागत राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया। वहीं महिला स्व-सहायता समूह ने मुख्यमंत्री का पारंपरिक साफा बांधकर स्वागत किया।

इन अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, प्रभारी मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह ने भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री श्री बघेल के साथ सभी ने पौधरोपण भी किया।

रीपा में संचालित गतिविधियों का अवलोकन

ग्राम चिर्रा के रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) में दिव्यांग ललिता राठिया ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अलग-अलग समूह द्वारा संचालित गतिविधियों को बताया।उन्होंने बताया कि यहां 15 गतिविधि से 64 लोग जुड़े हैं, जिनमें 46 महिलाएं हैं। यहां हल्दी मिर्च मसाला,आटा, सुगंधित चावल, आचार, चना मुर्रा, दोनपत्तल, चप्पल, ईंट निर्माण, गोबर पेंट, पुट्टी, चैन लिंक फेंसिंग बनाने का काम चल रहा।

विभिन्न सामग्रियों के मिले आर्डर, सवा 2 लाख का मुनाफा

ललिता ने बताया कि आदिवासी विभाग से हल्दी मिर्च मसाला दोना पत्तल, बेसन, आटा, ईंट का ऑर्डर मिला है। वहीं 7 हजार लीटर गोबर पेंट का भी ऑर्डर मिला है। अभी तक 2 लाख 15 हजार का शुद्ध मुनाफा हुआ है। 6 लाख से ऊपर की बिक्री हो चुकी है विभिन्न सामग्रियों की। औसतन 4 से 5 हजार की आमदनी हुई। अभी ऑर्डर जारी है। उसने यह भी बताया कि 200 जोड़ी चप्पल का ऑर्डर आदिवासी विकास विभाग से मिला है।

सीएम संग ली सेल्फी

इस मौके पर मुख्यमंत्री को पारंपरिक साफा बांधने के बाद मड़वारानी समूह की अध्यक्ष कुंती राठिया के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने सेल्फी ली। यह समूह हल्दी मिर्च मसालों का निर्माण करती है। अन्य समूह की सदस्यों ने भी मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी ली। मुख्यमंत्री ने महालक्ष्मी समूह के आचार निर्माण की गतिविधियां देखी और चर्चा की।

वाई-फाई संचालन का शुभारंभ

रीपा में वाईफाई संचालन का मुख्यमंत्री और सांसद और मंत्री ने बटन दबाकर शुभारंभ किया। यहां अतिथियों को समूह द्वारा गिफ्ट हैम्पर दिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को रीपा में गढ़कलेवा और कॉफी पॉइंट संचालन के निर्देश दिए। यहां उन्होंने सभी यूनिट का अवलोकन किया और समूहों का उत्साहवर्धन किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर