बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजार आज मंगलवार को हल्की तेजी के साथ बंद हुआ। बीएसई का मुख्य सूचकांक सेंसेक्स 18.11 अंक या 0.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 61,981 अंक और निफ्टी 33.60 अंक या 0.18 प्रतिशत की तेजी के साथ 18348.00 अंक पर बंद हुआ है।

आईटी, रियल्टी और इन्फ्रा इंडेक्स को छोड़कर सभी शेयर हरे इंडेक्स मजबूत बंद हुए। सबसे अधिक खरीदारी ऑटो, मेटल और मीडिया इंडेक्स में हुई।

ये रहें टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में बजाज फिनसर्व, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, टाटा स्टील, विप्रो, इन्फोसिस, मारुति सुजुकी, आईसीआईसीआई बैंक, एमएंडएम और एनटीपीसी के शेयरों में तेजी का रुझान रहा।

वहीं, टेक महिंद्रा, टाइटन, एचसीएल टेक, कोटक महिंद्रा, एलएंडटी, सन फार्मा, अल्ट्राटेक, भारती एयरटेल, नेस्ले, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, एचयूएल, पावर ग्रिड, टीसीएल और रिलायंस गिरावट के साथ बंद हुए।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशियाई शेयर बाजारों का हाल मिला-जुला रहा। टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजारों में गिरावट देखने मिली। ताइवान, सियोल और बैंकॉक के बाजार हरे निशान में बंद हुए। मंगलवार को अमेरिका के बाजार भी मिले-जुले बंद हुए थे। ब्रेंट क्रूड का भाव 0.70 डॉलर प्रति बैरल या 0.89 प्रतिशत बढ़कर 76.69 डॉलर प्रति बैरल पर है।

सपाट बंद हुआ रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपया आज के कारोबारी सत्र में लगभग सपाट रहा। अमेरिकी मुद्रा की तुलना में घरेलू रुपया दो पैसे की बढ़त के साथ 82.82 पर बंद हुआ। फॉरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि डॉलर में तेजी देखने को मिली है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये ने 82.76 के उच्चतम स्तर और 82.82 के न्यूनतम स्तर को छुआ। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.84 पर बंद हुआ था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर