नई दिल्ली। भीषण गर्मी से जूझ रहे भारत को भले ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते गर्मी से कुछ राहत मिल गई है लेकिन मौसम के फिर से सामान्य होने के बाद भीषण गर्मी अपना प्रकोप दिखा रहा है। मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने बड़ी राहत दी है।

भारतीय मौसम विभाग और मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी ने अपने ताजा बयान में साफ कहा है कि देश में इस बार बार मानसून सामान्य ही रहेगा और तय समय पर ही अपने स्थानों पर पहुंचेगा, हालांकि दो चार दिन का फर्क हो सकता है लेकिन इससे ज्यादा ना तो मानसून लेट होगा और ना ही इस बार बारिश कम होने के आसार है इसलिए चिंता की बात नहीं है, हालांकि विभाग का कहना है कि मानसून अंडमान निकोबार पहुंच गया है। मानसून पहुंचा अंडमान लेकिन स्पीड काफी स्लो इसने वहां पर 19 मई को ही दस्तक दे दी थी लेकिन इसकी स्पीड वहां अभी स्लो है लेकिन ये धीरे-धीरे प्रगति करेगा और केरल चार जून के आस-पास पहुंच जाएगा।

स्काईमेट वेदर के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने कहा है कि मानसून नार्मल है और ये सामान्य चाल से ही मूव करेगा और 24 घंटे के अंदर ये अंडमान निकोबार और बंगाल की खाडी में आगे बढ़ेगा जिससे इन जगहों पर बारिश और आस-पास के इलाकों में प्रीमानसून गतिविधियां बढ़ जाएगी। केरल में अनुमानित मानसून की डेट 4 से 7 जून के बीच है। बता दें कि इस बारे में मौसम विभाग जून से पहले एक और बार अपडेट देगा। मानसून दिल्ली में 12 दिन लेट से पहुंचेगा तो वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने कहा था कि मानसून दिल्ली में 12 दिन लेट से पहुंचेगा। ये वहां पर 12 जुलाई के आस-पास दिल्ली में प्रवेश करेगा।

लेकिन इसके बाद ये गति पकड़ेगा और बाकी राज्यों में सही दिशा में मूव करेगा। हालांकि जून में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं तो वहीं दक्षिण में इस दौरान भारी वर्षा के आसार हैं और जून मे औसत से ज्यादा बारिश होने की आशंका है। मानसून पर अल-नीनो इफेक्ट भी होगा लेकिन ये ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा।

आज यहां होगी बारिश दिल्ली के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आज दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, यूपी, एमपी और राजस्थान में भारी बारिश की उम्मीद है तो वहीं पहाड़ों पर बारिश के साथ हल्की बर्फबारी की उम्मीद है और इसी वजह से हिमाचल, कश्मीर और लद्दाख में बारिश और हिमपात का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं दूसरी ओर पूर्वोत्तर के राज्यों, कर्नाटक और आंध्रा में भी भारी बारिश की संभावना है और इसी वजह से यहां पर अलर्ट जारी है। तो वहीं ओडिशा और बंगाल में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिलेगा और लोगों को इसलिए ही अलर्ट रहने को कहा गया है।