नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इस एतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए पीएम मोदी 75 रुपए का एक सिक्का जारी करेंगे। इस गोलाकार सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी।

सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा होगा और साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ भी उकेरा जाएगा। अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपए लिखा होगा। कोलकाता टकसाल में बने इस सिक्के की बांयी तरफ देवनागरी भाषा में भारत और इंग्लिश में इंडिया लिखा होगा। इसके ऊपरी तरफ देवनागरी भाषा में संसद भवन लिखा होगा। संसद के चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 अंकित होगा।


 75 रुपए के सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम है। इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5-5 प्रतिशत निकल और जस्ते का मिश्रण है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस सिक्के को आर्थिक कार्य विभाग इसे जारी करेगा। यह यादगार के तौर पर जारी किया गया सिक्का है।

इसे करीब 3800 रुपए प्रति सिक्का की दर से बेचा जाएगा। उल्लेखनीय है कि उद्धाटन समारोह में भाजपा समेत 25 दलों के शामिल होने की संभावना है। कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है।