Coromandel Express Derail: ओडिशा बालासोर में 2 जून को बाहानागा रेलवे स्टेशन के पास एक भयानक ट्रेन हादसा हो गया। ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम ट्रेन हादसे में 280 लोगों की मौत हो गई। एक्सीडेंट में 900 से ज्यादा यात्री घायल हुए। रेलवे के मुताबिक 650 लोगों को अस्पताल में एडमिट किया गया है। हादसे को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है। रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार हादसा तीन ट्रेनों यानि मालगाड़ी, कोरोमंडल एक्सप्रेस और हावड़ा एक्सप्रेस के आपस में टकराने की वजह से हुआ।

दुर्घटना स्थल पर एनडीआरएफ, भारतीय थल सेना, भारतीय वायु सेना, राज्य आपदा राहत बल, सेना मेडिकल कोर बचाव और राहत अभियान चला रही हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य के सीएम नवीन पटनायक आज सुबह शनिवार (3 जून) को घटनास्थल का दौरा कर चुके हैं, साथ ही रेल मंत्री ने घटना के उच्च स्तरीय स्वतंत्र जांच के आदेश दे दिए हैं। घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक तरफ जहां दुर्घटनाग्रस्त बोगियों का जायजा लिया, राहत-बचाव अभियान की समीक्षा की और रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे अधिकारियों से मिले, लेकिन सवालों से दूर भागते भी नजर आए।

बचाव अभियान की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है ओडिशा सूचना और जनसंपर्क विभाग ने कहा, बहानागा में दुखद रेल दुर्घटना के मद्देनजर, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है इसलिए राज्य में तीन जून को कोई राज्य उत्सव नहीं होगारेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी हैकोरोमंडल एक्सप्रेस और एसएमवीटी-हावड़ा सुपर फास्ट एक्सप्रेस के पलटे हुए 17 डिब्बों को यह देखने के लिए हटाया जा रहा है कि कहीं कोई अब भी डिब्बों के नीचे फंसा तो नहीं है।