नेशनल डेस्क। उत्तर भारत में एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर लौट आया है। पिछले महीने कई दिनों तक हुई झमाझम बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन अब फिर से कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनने लगी है। हालांकि, दक्षिण के राज्यों में अब भी बारिश जारी है। केरल, कर्नाटक समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की चेतावनी है। पांच जून को साउथईस्ट अरेबियन सी के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने वाला है, जिसकी वजह से उस इलाकों में अगले 48 घंटे तक लो प्रेशर एरिया बनेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान में अगले तीन दिनों तक आंधी तूफान आएगा। केरल, लक्षद्वीप, साउथ इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में अगले पांच दिनों तक मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान, बिजली कड़कने की गतिविधियां और तेज हवाएं भी चलेंगी। केरल में पांच जून को और अंडमान व निकोबार में तीन से छह जून के बीच भारी बारिश होगी।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो पूर्वी भारत और उसके आसपास पूर्वी एमपी, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री के बीच रहा। इसक अलावा, देश के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया। बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में हीटवेव की स्थिति देखी गई। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान चार से छह डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। मध्य भारत में अगले दो दिनों में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक, शहर में दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 67 प्रतिशत दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीबीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 115 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

Trusted by https://ethereumcode.net