World Environment Day 2023: आज पुरे विश्व में पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। मनुष्य और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हर साल पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। यह दिन बहुत महत्व होता है। प्रत्येक साल 5 जून (आज)को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। आज औद्योगीकरण के इस दौर ने पर्यावरण के लिहाज से भयानक रूप ले लिया है, हर दिन पेड़ों की अंधाधुंध कटाई और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारा इकोसिस्‍टम बड़ी तेजी से नकारात्मक बदलवों का सामना कर रहा है। पर्यावरण हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। हमारे चारों-ओर फैले विभिन्न तत्व और पहाड़, पर्वत, मनुष्य, वायुमंडल, मिटटी आदि ये सब मिलकर पर्यावरण को बनाते है। #BeatPlasticPollution

क्या है इस बार की थीम?

‘‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’’ को हर साल नए थीम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ 2023 की थीम “Solutions to Plastic Pollution” यानि प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर आधारित है। #Solutions to Plastic Pollution

‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ के महत्व को समझिए

‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ 2023 का मूल उद्देश्य दुनियाभर में लोगों के बीच पर्यावरण से जुड़े मुद्दे जैसे ब्लैक होल इफेक्ट, ग्रीन हाउस के प्रभाव, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग आदि मुद्दों पर जागरूक करना है। साथ ही पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों को प्रेरित करना है।

‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ का इतिहास

साल 1973 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने पर्यावरण का बिगड़ता संतुलन और बढ़ते प्रदूषण से जूझ रही दुनिया को समस्या से उबारने के लिए और पर्यावरण को हरा भरा बनाने के लिए, साथ ही विश्‍व पर्यावरण सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए ‘विश्‍व पर्यावरण दिवस’ मनाने की शुरुआत की थी, जिसके बाद हर साल नई और अलग थीम के साथ 5 जून का दिन ‘‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’’ के रूप में मनाया गया।

किस देश में मनाया गया था पहला पर्यावरण दिवस

संयुक्त राष्ट्र संघ ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का फैसला लिया था लेकिन पर्यावरण दिवस सबसे पहले स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में मनाया गया। 1972 में स्टॉकहोम में पहली बार पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें 119 देशों में हिस्सा लिया था।