नई दिल्ली : शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद लगातार 3 दिनों से स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पिछले 3 दिनों से घटनास्थल पर मौजूद है। घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होते ही मरम्मत का कार्य शुरू का दिया गया। ट्रैक पर फैले मलबे को हटाकर फिर से इस रूट से सेवा बहाल कर दी गई। रविवार देर रात ट्रैक की मरम्मत कर लाइन को फिर चालू कर दिया गया है। जबकि पहले इस मेन लाइन के शुरू होने में बुधवार तक का समय लगने की बात कही गई थी। लेकिन समय से पहले ही वह ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। इस मौके पर खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर मौजूद रहे। जिस वक्त पहली ट्रेन ट्रैक से गुजरी, उस वक्त वैष्णव ने उसके सामने हाथ जोड़ लिए।

बालासोर जिले में बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास पिछले हफ्ते शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रैक पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी इस हादसे की चपेट में आ गई। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना का कहना है कि इस हादसे में अब तक 275 लोगों की मौत हो गई है। जबकि एक हजार से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसे के करीब 51 घंटे बाद रविवार देर रात करीब 10.40 बजे पहली ट्रेन रवाना कर दी गई। वहां मौजूद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मालगाड़ी को रवाना किया। यह मालगाड़ी विशाखपटनम बंदरगाह से होते हुए राउरकेला इस्पात संयंत्र जाएगी।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बालासोर में देर रात बताया कि अब तक 3 गाड़ियां इस ट्रैक से जा चुकी हैं और रातभर में करीब 7 गाड़ियों के यहां जाने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों के लोग मिसिंग हैं उनको जल्द-से-जल्द उनके परिजनों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।