चंडीगढ़। पंजाब में भीषण गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। भीषण गर्मी के कारण बिजली की खपत काफी बढ़ गई है जिससे बिजली संकट पैदा हो गया है। पंजाब सरकार प्रदेश की जनता को निर्बाध बिजली की आपूर्ति करना चाहती है लेकिन बिजली संकट की वजह से बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है ।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर आगामी धान के मौसम के लिए अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट (एमडब्ल्यू) बिजली की मांग की है। केंद्रीय बिजली मंत्री आर.के. सिंह को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री मान ने कहा कि राज्य की बिजली उत्पादन क्षमता 6,500 मेगावॉट है, जबकि गर्मी के मौसम में उच्चतम मांग 15,500 मेगावॉट तक पहुंचने की संभावना है।

धान और गर्मी के आगामी मौसम में बिजली की भारी मांग को पूरा करने के लिए मान ने केंद्र से 15 जून से 10 अक्टूबर तक अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट बिजली का सहयोग देने का आग्रह किया है। पत्र में मान ने कहा कि राजकीय बिजली इकाई पीएसपीसीएल पुष्प (हाई प्राइस डे अहेड मार्केट और सरप्लस पावर) पर बिजली उपलब्धता को लेकर नजर बनाए हुए है। मान ने कहा कि अतिरिक्त बिजली की जरूरत भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के इस हालिया अनुमान के बाद और जरूरी हो गई है कि पंजाब समेत उत्तर-पश्चिम भारत में मॉनसूनी बारिश कम रहेगी।