बेंगलुरु। केरल में खुद की इंटरनेट सेवा स्थापित करने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को आखिरकार यह मुकाम हासिल हो ही गया। केरल में सभी के लिए इंटरनेट अब हकीकत बनने जा रहा है, क्योंकि केरल देश का पहला राज्य बन गया है जिसके पास खुद की इंटरनेट सेवा है। दरअसल, राज्य में सरकार ने अपने स्वामित्व वाले केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क नाम से सेवा की शुरूआत की है।

अगर केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क यानी केएफओएन कामयाब होता है तो पहले चरण में राज्य के 14 हजार परिवारों को फ्री में इंटरनेट सेवाएं दी जाएंगी और बाकी की आबादी को सब्सिडी वाले इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राज्य में प्रत्येक व्यक्ति तक इंटरनेट एक्सेस का सपना साकार हो गया है। यह लोगों के लिए गर्व की बात है और 20 लाख परिवारों को इसके जरिए इंटरनेट सेवा दी जाएगी. हालांकि पहले चरण में 14 हजार परिवारों को यह सेवा मिलेगी।


केएफओएन वेबसाइट के अनुसार, केरल में पिछड़े परिवारों को फ्री इंटरनेट सेवा दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट के जरिए केरल में 17 हजार 280 से ज्यादा सरकारी कार्यालयों को फ्री में इंटरनेट सेवा कनेक्शन पहले से ही मिल रहा है. इसके अलावा राज्य सचिवालय और 10 जिला कलेक्ट्रेट भी पहले से ही इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।