पटना | बिहार और झारखंड में अवैध खनन कर सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाने वाले माफियाओं के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है।प्रवर्तन निदेशालय ने आज कहा कि उसने झारखंड के धनबाद और हजारीबाग, और कोलकाता में अवैध खनन मामले में हाल ही में पटना में ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड और आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और अन्य सहयोगियों से जुड़े 27 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया। ईडी ने कंपनियों और उनके निदेशकों के खिलाफ बिहार पुलिस द्वारा दर्ज विभिन्न एफआईआर के आधार पर पीएमएलए जांच शुरू की।


ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड और आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशकों के खिलाफ खनन प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए विभागीय प्री-पेड परिवहन ई-चालान का उपयोग किए बिना अवैध रेत खनन और इसकी बिक्री के लिए बिहार के खनन विभाग की शिकायतों के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

इस प्रकार बिहार के सरकारी खजाने को 250 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हो रही है। तलाशी अभियान के परिणामस्वरूप कंपनियों और उनके निदेशकों के नाम पर नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, खरीदी गई संपत्तियों की बिक्री के दस्तावेज व एफडीआर की खोज हुई। 1.5 करोड़ रुपये की नकदी और 11 करोड़ रुपये की संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। 6 करोड़ रुपये की एफडीआर और 60 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया है। तलाशी के दौरान मिली अन्य आपत्तिजनक भौतिक और डिजिटल सामग्री को भी जांच के लिए जब्त कर लिया गया है।