JEE Advanced Answer Key 2023: इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की आज यानी 11 जून 2023 को जारी हो गई है। इस साल JEE Advanced 2023 परीक्षा का आयोजन आईआईटी गुवाहाटी की ओर से हुआ था। ऐसे में आंसर-की की घोषणा भी IIT Guwahati की ओर से हुई है। आंसर-की चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा।

जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा का आयोजन 4 जून 2023 को हुआ था। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 अप्रैल 2023 को शुरू हुई थी। बता दें कि जेईई मेन्स परीक्षा के बाद करीब 2.5 लाख से ज्यादा छात्र JEE Advanced 2023 के लिए सेलेक्ट हुए थे। आंसर-की चेक करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

JEE Advanced Answer Key ऐसे चेक करें
आंसर-की चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
वेबसाइट की होम पेज पर Announcement के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद JEE Advanced 2023 Provisional Answer Key के लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर अपने पेपर के आगे दिए लिंक पर क्लिक करें।
आंसर-की PDF फॉर्मेट में खुल जाएगी।

Paper 1 Provisional Answer Keys यहां डायरेक्ट चेक करें.

Paper 2 Provisional Answer Keys यहां डायरेक्ट चेक करें.

JEE Advanced Result कब आएगा?
IIT गुवाहाटी ने जेईई एडवांस्ड आंसर-की चैलेंज विंडो को भी ओपन किया है। जो उम्मीदवार आंसर-की से संतुष्ट नहीं है, वे इसे चैलेंज कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन लिंक 12 जून 2023 तक एक्टिव रहेगा। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट 18 जून 2023 को जारी हो सकता है।

आंसर-की पर प्राप्त ऑब्जेक्शन के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा। रिजल्ट की घोषणा भी आईआईटी गुवाहाटी की ओर से होगी। रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा। इससे पहले 9 जून को रिस्पॉन्स शीट जारी की गई।