नई दिल्ली : टीम इंडिया इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन के ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेल रहे हैं। मैच के दौरान विराट कोहली ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है। ओवल के मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया की उम्मीदें विराट कोहली पर टिकी हुई हैं। कोहली चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 44 रन बनाकर क्रीज पर पूरी तरह से सेट हैं। मैच में भारत की पहली इनिंग में जल्दी आउट होने के बाद कोहली दूसरी पारी में अच्छी लय में दिखे। उन्होंने दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। भारतीय टीम WTC Final की चौथी और अपनी दूसरी पारी खेल रही है। Virat Kohli’s Records

विराट अपनी इस नाबाद पारी के दौरान अब तक बेहतरीन लय में दिखाई दिए हैं, जिसको वह खिताबी मैच के अहम और आखिरी दिन भी बरकरार रखना चाहेंगे। कोहली ने चौथे दिन अपनी इस इनिंग के साथ कई बड़े रिकॉर्ड्स को भी चकनाचूर किया है।

444 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने चौथा दिन खत्म होने तक 3 विकेट पर 164 रन बना लिए हैं। अब टीम इंडिया को आखिरी दिन जीत के लिए 280 रनों की दरकार है. चौथा दिन की समाप्ति पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज़ पर मौजूद रहे। कोहली ने 44 और रहाणे ने 20 रनों का निजी स्कोर बना लिया है। इस 44 रनों के स्कोर के साथ कोहली ने इन रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर लिया है।

-विराट कोहली भारत के लिए आईसीसी नॉकआउट मैचों में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।
-कोहली भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।
-कोहली आईसीसी फाइनल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।
-वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 5000 इंटरनेशनल रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। उन्होंने 5003 रन बना लिए हैं। कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 6707 रनों के साथ अव्वल नंबर पर मौजूद हैं।
-इसके अलावा टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए कोहली ने 2000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। कोहली टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं. कोहली ने अब तक 2037 रन पूरे कर लिए हैं। वहीं चेतेश्वर पुजारा 2074 रनों क साथ चौथे नंबर पर मौजूद हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 3630 रनों के साथ अव्वल नंबर पर मौजूद हैं।

ब्रायन लारा से निकले आगे
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। कोहली यह मुकाम हासिल करने वाले महज दुनिया के दूसरे ही बल्लेबाज हैं। विराट से पहले कंगारू टीम के खिलाफ पांच हजार से ज्यादा रन सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही बना सके हैं। सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में 6,707 रन दर्ज हैं। कोहली ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 4,714 रन जड़े हैं।