Gold & Diamond Swindler Arrested -करोड़ों रूपये कीमत के सोना-हीरा ठगने वाला आरोपी गिरफ्तार
Gold & Diamond Swindler Arrested -करोड़ों रूपये कीमत के सोना-हीरा ठगने वाला आरोपी गिरफ्तार

टीआरपी डेस्क

रायपुर। खुद को सोना और हीरा ब्रोकर बताने वाला कथित ठग को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पर लाखों रूपये कीमत के हीरे और जेवरात ठगने का मामला प्रार्थी प्रदीप राय ने थाना कोतवाली में दर्ज कराया है। बताते हैं कि आरोपी खुद को जोहरी बाजार गुरूद्वारा रोड, करोल बाग, नई दिल्ली में रहना बताया है। पुलिस के मुताबिक प्रार्थी का साथी विजय वर्मा जो कि दिल्ली में ही रहता के माध्यम से प्रार्थी की पहचान संतोष सोनी निवासी टिकमगढ़ मध्यप्रदेश से हुई थी।

संतोष सोनी ने प्रार्थी को बताया था कि वह सोने और हीरे के जेवरातों का ब्रोकर है तथा जेवरातों की बिक्री करता है बताने के साथ-साथ प्रार्थी को आभूषणो को मामूली से कमीशन में अच्छी कीमतो में बेच देने का भरोसा दिलाया। पहली बार प्रार्थी ने 10 अप्रेल 2022 को संतोष सोनी को हीरे व सोने से बने जेवर कीमती लगभग 75,858/-रूपये बेचने के लिए उसके थाना कोतवाली क्षेत्रांतर्गत सत्ती बाजार स्थित दुकान में जाकर दिया था। जिसे बिक्री करने के पश्चात् संतोष सोनी ने प्रार्थी को 75,858/-रू का भुगतान कर भी दिया था। इसके बाद 12.अप्रेल 2022 को 03 सोने और हीरे के जेवर कीमती लगभग 9,87,369/-रू में बेचने के लिए दिया था जिसमे से उसने प्रार्थी को 6,11,000/-रू का ही भुगतान किया तथा शेष रकम नही दिया। संतोष सोनी प्रार्थी द्वारा दिये जेवरातों को बिक्री कर प्रार्थी को उसका भुगतान कर दिया जाता था जिस कारण प्रार्थी उस पर विश्वास करने लगा और उसके 15मई.2022 को करीब 1,75,00,000/- रू के जेवरात प्रार्थी तथा उसके मित्र विजय वर्मा ने संतोष सोनी के पास बिक्री हेतु दिया था।

जिसमें से संतोष सोनी 45,00,000/- रूपये कीमत के जेवर यह कहते हुए वापस कर दिया कि यह डिजाईन अभी प्रचलन में नही है इस लिए बिक नही रहा है। तथा फोन पर प्रार्थी को कहा की वह उसके खाते में 75,00,000/- रू र्ट्रांसफर कर रहा है तथा शेष रकम को बाद में दे दूंगा बोला किन्तु संतोष सोनी द्वारा न ही प्रार्थी को उसके 75,00,000/- रूपये उसके बैंक खाते में स्थानांतरण किये गये साथ ही 45,00,000/-रू कीमत के जेवरात भी वापस नही किये गये। इस प्रकार संतोष सोनी द्वारा स्वयं को जेवरातों का ब्रोकर बताते हुए प्रार्थी के 1,30,00,000/- कीमत के सोने एवं हीरे के जेवरातों को हड़पने के नियत से करोड़ो रूपये की ठगी की गई है। जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 277/2023 धारा 406, 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

थाना कोतवाली पुलिस की टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी तथा उसके साथी विजय वर्मा से विस्तृत पूछताछ करते हुए प्रकरण में आरोपी संतोष सोनी को पकड़कर कड़ी पूछताछ की तब सारा खुलासा हुआ। उसके द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। आरोपी संतोष सोनी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से घटना से संबंधित 02 नग हीरे व सोने के नेकलेस एवं कान की इयरिंग तथा विभिन्न प्रकार के रत्न जुमला कीमती लगभग 30,00,000/- रूपये जप्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही की गई।

गिरफ्तार आरोपी संतोष सोनी पिता कालीचरण सोनी उम्र 47 साल निवासी इन्द्रा कॉलोनी जिला टिकमगढ़ मध्यप्रदेश और वर्तमान में सत्ती बाजार थाना कोतवाली रायपुर है। पूरी कार्यवाही में निरीक्षक विनीत दुबे थाना प्रभारी कोतवाली, थाना कोतवाली से उपनिरीक्षक दिव्या शर्मा, आर. सुमित वर्मा, विक्रम वर्मा, कशन रजा की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।