बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलसापुर में नगर निगम ने अवैध कब्जाधरियों पर कार्यवाही की है। निगम ने शासकीय भूमि पर कब्जा कर बनाए गए एक दर्जन से ज्यादा अवैध झोपड़ियों को तोड़ दिया है। बता दें कि, इन्हें नोटिस दिया गया था कि कब्जा हटा लें, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। इसके बाद नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी दस्ता ने निगम आयुक्त कुणाल दुदावत के निर्देश पर यह कार्यवाही की।

दरअसल, बूटापारा में निगम की जमीन है। इस पर अवैध रूप से मकान बनाकर कई सालों से कब्जा कर लिया गया है। ऐसे में शुक्रवार को अतिक्रमण प्रभारी प्रमिल शर्मा के नेतृत्व में झोपड़ियों को तोड़ा गया है। इस दौरान कार्यवाही का विरोध भी किया गया और विवाद करने की कोशिश की गई, लेकिन पुलिस बल के तैनात होने से विवाद बढ़ नहीं पाया और एक दर्जन से ज्यादा झोपड़ियों को तोड़ा गया। साथ ही चेतावनी दी गई कि आगे शासकीय जमीन पर कब्जा ने करे, अन्यथा फिर से कार्यवाही की गाज गिरेगी।

नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत ने जोन स्तर पर सभी जोन कमिश्नर को निर्देशित किया है कि अपने-अपने जोन में शासकीय भूमि पर कब्जा करने वालों की सूची तैयार करें। इसके बाद सूची के हिसाब से इन पर कार्यवाही करते हुए जमीन को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कार्यवाही की जाए।

वहीं, निगम प्रबंधन अवैध कब्जा को गंभीरता से ले रही है। अतिक्रमण शाखा ने शहर में 93 अवैध प्लाटिंग की लिस्ट तैयार की है। इसमें से लगभग 30 जगहों पर कार्यवाही करते हुए अवैध कब्जा हटाया जा चुका है। अभी लगभग 60 अवैध कब्जों को मुक्त कराना बाकी है। आने वाले दिनों में भी अवैध कब्जा को मुक्त कराने का अभियान लगातार चलता रहेगा।

अतिक्रमण शाखा प्रभारी प्रमिल शर्मा ने कहा कि, बूटापारा के पास निगम की जमीन पर अवैध कब्जा कर मकान बनाया गया था, जिसे ढहा कर कब्जा मुक्त किया गया हैं।