नई दिल्ली। दिल्ली में सरकारी नौकरी की तलाश और शिक्षक बनने का सपना बुनने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां शिक्षकों के लिए बंपर भर्ती निकली है। जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी होने वाला है। दरअसल, दिल्ली के शिक्षा विभाग ने करीब 5 हजार शिक्षकों के पदों को भरने के लिए दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विसेज सलेक्शन बोर्ड (डीएसएसएसबी) को फाइल भेज दी है। अब बोर्ड जल्द ही 5 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित का करेगा। बता दें कि, दिल्ली में एक हजार से अधिक सरकारी स्कूल हैं, जिनमें काफी संख्या में रेगुलर शिक्षकों के पद खाली है। इन पदों पर शिक्षा विभाग ने गेस्ट टीचरों की नियुक्ति की है। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि हमने 5 हजार शिक्षक जिसमें टीजीटी पीजीटी के पद शामिल हैं। डीएसएसएसबी को भर्ती के लिए भेज दिया है।
इतने पदों पर होगी भर्ती
शिक्षा विभाग की ओर से डीएसएसएसबी को भेजे गए पत्र के अनुसार, टीजीटी सोशल साइंस के लिए 308 पद, टीजीटी हिंदी 185 पद, टीजीटी नेचुरल साइंस 349, टीजीटी अंग्रेजी 792, टीजीटी संस्कृत 618, टीजीटी मैथ्स 1108, टीजीटी उर्दू 730, टीजीटी पंजाबी 694 पद पर भर्ती होनी है।
युवाओं को मिलेगा रोजगार
ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन के महासचिव शोएब राणा ने बताया कि, रिक्त पदों पर भर्ती निकलने से युवाओं के शिक्षक बनने का रास्ता खुलेगा और उनको रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और शिक्षा निदेशक से निवेदन है कि भर्ती निकालने से पहले रिक्त पदों पर वर्षों से कार्य करने वाले गेस्ट टीचर्स को नियमित किया जाए। गेस्ट टीचर्स दिल्ली सरकार के वादेनुसार कई वर्षों से नियमित होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक नियमित नहीं किए गए हैं।