नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी धरती यूएन में योग कर दुिनयाभर के लोगों को योग से निरोग रहने के लिए प्रेरित करेंगे। यूएन में पीएम मोदी की अगुवाई में 180 देशों के लोग योग कार्यक्रम में होंगे शामिल होंगे। अमेरिका के न्यूयॉर्क में युनाइटेड नेसंश के मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में 180 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी खुद इस कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे। इस बार योग दिवस का कार्यक्रम काफी बड़े स्तर पर होगा। अलग-अलग वर्ग से जुड़े लोग इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में दुनियाभर के लोग जुड़ेंगे, जिसमे नेता, आर्टिस्ट, डिप्लोमैट, साहित्यका आधि शामिल होंगे। गौर करने वाली बात है कि पीएम मोदी 20 जून को अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं।

21 जून को पीएम यहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करेंगे। योग दिवस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां व्हाइट हाउस में 22 जून को उनका औपचारिक स्वागत होगा। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन पीएम मोदी के साथ राजकीय भोज में शामिल होंगी।

विदेश मंत्रालय की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार 22 जून को संयुक्त अमेरिकी कांग्रेस को भी संबोधित करेंगे। यूएस कांग्रेसमैन लीडर्स, हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव के स्पीकर केविन मैकार्थी और सिनेट के स्पीकर चार्ल्स थूमर के निमंत्रण पर पीएम मोदी संयुक्त अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे।

23 जून को उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पीएम मोदी के साथ साझा लंच की मेजबानी करेंगे। इन तमाम आधिकारिक कार्यक्रम के अलावा पीएम मोदी शीर्ष सीईओ, प्रोफेशनल्स और अन्य क्षेत्र से जुड़े लोगों से भी मुलाकात करेंगे। वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।