नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर 21 से 24 फरवरी तक अमेरिका में आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इनमें से एक मुलाकात टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क के साथ भी होनी है।


इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी 2015 में कैलिफोर्निया में टेस्ला की एक फैक्ट्री के दौरे पर एलन मस्क से मिले थे। उस समय तक एलन मस्क ने ट्विटर नहीं खरीदा था। पीएम मोदी की एलन मस्क के साथ मुलाकात ऐसे समय में होने वाली है, जब टेस्ला भारत में अपनी फैक्ट्री लगाने के लिए जगह खोज रही है।


मिली जानकारी के अनुसार द वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक इंटरव्यू के दौरान एलन मस्क से भारतीय बाजार में जाने की इच्छा को लेकर सवाल पूछा गया था। जिस पर उन्होंने कहा था कि बिल्कुल. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टेस्ला भारत में एक फैक्ट्री लगाने के लिए जगह देख रही है और संभवत: साल के अंत तक ये हो जाएगा। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस अमेरिकी दौरे पर दो दर्जन से ज्यादा अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े बड़े नामों और नेताओं से मिलेंगे। इन लोगों में इकोनॉमिस्ट, आर्टिस्ट, साइंटिस्ट, स्कॉलर्स, आंत्रप्रेन्योर, एकेडिमिक और एक्सपर्ट्स शामिल हैं।


कई लोगों से करेंगे मुलाकात
पीएम मोदी की इन लोगों से मुलाकात का मुख्य उद्देश्य अमेरिका में विकास को समझना और संभावित सहयोग के मुद्दों की जानकारी लेना होगा. सरकारी सूत्रों के अनुसार, मस्क से इतर पीएम मोदी लेखक नील डेग्रासे टायसन, इकोनॉमिस्ट पॉल रोमर, इन्वेस्टर रे डालिओ से मुलाकात करेंगे।


इस लिस्ट में भारतीय-अमेरिकी गायक फालू शाह, रिसर्चर जेफ स्मिथ, डिप्लोमैट डेनियल रसेल और रक्षा विशेषज्ञ एलब्रिज कोल्बी शामिल हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े भी कुछ बड़े नामों से मुलाकात करेंगे। जिनमें डॉ. पीटर एग्रे, डॉ. स्टीफन क्लासको शामिल हैं।