नई दिल्ली। बिजली की बढ़ती मांग और उत्पादन के बीच संतुलन बनाए रखने सहित सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार बिजली से संबंधित एक नए नियम लाने जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा लाए जा रहे नए नियम के तहत दिन में बिजली सस्ती और रात में महंगी हो जाएगी।

बिजली मंत्रालय ने आज कहा कि आने वासे समय में भारत में नए विद्युत नियमों से दिन के दौरान बिजली दरों में 20% तक की कटौती और रात के व्यस्त घंटों के दौरान 20% तक बढ़ोतरी की इजाजत मिलेगी। मंत्रालय ने कहा कि इस कदम का मकसद नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।

उम्मीद जताई जा रही है कि इस सिस्टम की मदद से उस वक्त ग्रिड पर मांग कम होने की उम्मीद जब बिजली की खपत सबसे अधिक होती है, खासकर तब जबकि कई भारतीय परिवार काम के बाद एयरकंडीश का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।

यह नियम अप्रैल 2024 से वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए और एक साल बाद कृषि क्षेत्र को छोड़कर अधिकांश अन्य उपभोक्ताओं के लिए लागू होगा। केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने एक बयान में कहा चूंकि सौर ऊर्जा सस्ती है, सौर ऊर्जा के घंटों के इस्तेमाल के दौरान टैरिफ कम होगा, इसलिए उपभोक्ता को इससे लाभ मिलेगा।