रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार को बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किस्त जारी कर दी है। 1 लाख 16 हजार 737 युवाओं के खाते में 31 करोड़ 69 लाख 60 हजार रुपए की राशि तीसरी किस्त के रूप में ट्रांसफर की गई है। पिछले महीने 1 लाख 5 हजार 586 हितग्राहियों को बेरोजगारी भत्ता दिया गया था। इस तरह इस महीने हितग्राहियों की संख्या में 11 हजार 151 की वृद्धि हुई है। बेरोजगारी भत्ता अप्रैल और मई महीने में दिया जा चुका है। ट्रांसफर की गई तीसरी किस्त को शामिल करें तो युवाओं के खाते में तीन महीनों में शासन का खर्च 80 करोड़ 64 लाख 25 हजार रुपए होगा।

उल्लेखनीय है कि, सरकार बेरोजगारी भत्ते के हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण भी दे रही है। विभिन्न संस्थाओं में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रहे 3318 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।वहीं, 2916 युवाओं का प्रशिक्षण जल्द ही शुरू होगा। इसके अलावा सीएम ने अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत 49 हजार से अधिक हितग्राहियों को 151 करोड़ रुपए की राशि जारी की है।

बेरोजगारी भत्ते की राशि 2,500 रुपए सीधे आवेदकों के बैंक खाते में डीबीटी से ट्रांसफर की गई है। योजना का उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगारों को प्रतिमाह 2,500 रुपए का भत्ता देने के साथ-साथ उन्हें कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार योग्य बनाना है। बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरूरी है।