नई दिल्ली। 20 जुलाई से शुरू हो रही संसद सत्र काफी हंगामे दार होने के आसार हैं। मानसून सत्र के दौरान केंद्र सरकार चर्चा के लिए कई अमह बिल लाने जा रही है जिसमें यूसीसी को भी शामिल किया गया है। यूसीसी पर चर्चा से पहले ही संसद के बाहर विपक्षी पार्टियां विरोध में एकजुट हो रहे हैं। देश में समान नागरिक संहिता को लेकर जहां बहस छिड़ी हुई है वहीं कांग्रेस की संसदीय समिति आज (1 जुलाई) को 10 जनपथ पर शाम 5 बजे सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बैठक करेगी।  

वहीं यूसीसी को लेकर कांग्रेस 3 जुलाई के अपने सभी नेताओं के साथ बैठक करने वाली है। कांग्रेस के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि आज होने वाली बैठक समान नागरिक संहिता पर 3 जुलाई को होने वाली बैठक की रुपरेखा निर्धारित करेगी। बता दें कि  बीते महीने विधि आयोग ने एक नॉटिफिकेशन जारी करके लोगों से 15 से जुलाई से पहले तक इस मुद्दे पर अपने लिखित सुझाव मांगे थे।

जिसके बाद पीएम मोदी ने इसको लेकर बीते दिनों भोपाल में मेरा बूथ- सबसे मजबूत कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं से कहा था कि एक घर दो कानूनों से नहीं चल सकता है, एक घर एक ही कानून से चलेगा। उनके यह बयान न सिर्फ पार्टी कार्यकर्ताओं बल्कि विपक्ष के लिए भी स्पष्ट संदेश था कि बीजेपी आने वाले दिनों में एक समान नागरिक सहिंता पर कदम उठाने वाली है। वहीं बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि आगामी मानसून सत्र में बीजेपी यूसीसी का ड्राफ्ट देश की संसद में पेश कर सकती है।